9 फरवरी को आयोजित होगा एफएलएन(मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता अथवा संख्या ज्ञान) मेला : NN81

Notification

×

Iklan

9 फरवरी को आयोजित होगा एफएलएन(मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता अथवा संख्या ज्ञान) मेला : NN81

05/02/2024 | February 05, 2024 Last Updated 2024-02-05T14:07:14Z
    Share on

 *9 फरवरी को आयोजित होगा एफएलएन(मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता अथवा संख्या ज्ञान) मेला* 


 धार जिला संवाददाता महेश सिसोदिया 




  धार 5 फरवरी 2024/ मध्य प्रदेश सरकार बसके मिशन अंकुर को बढ़ावा देने के लिए जिले भर के सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में 9 फरवरी को एफएलएन मेला आयोजित किया जाएगा।

जिले की समस्त प्राथमिक शालाओं में कक्षा 1 व 2 के विद्यार्थियों के लिए आयोजित होने वाले एफएनएल मेले के लिए जिले के सभी जनशिक्षा केन्द्रों में पदस्थ जन शिक्षकों का एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन हुआ। यह आयोजन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र परिसर धार में किया गया। यह मेला एक पहल है जिसका उद्देश्य बच्चों की शारीरिक मानसिक भाषा विकास आदि क्षमताओं का मूल्यांकन करना एवं उनके विकास हेतु गतिविधियों करना है जो कि स्कूली परिवेश में सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक होती हैं।

     कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने सोमवार को डाईट परिसर में आयोजित एफएलएन मेला प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया।इस दौरान उन्होंने बीआरसीसी और सीएसी के साथ बातचीत की। उनसे मूलभूत शिक्षा के महत्व के बारे में बात की और निपुण भारत मिशन पर उनकी प्रतिक्रिया ली। जिले भर के प्रतिभाशाली शिक्षकों को डिजिटल स्टूडियो डाईट में अपने व्याख्यान रिकॉर्ड करने के लिए भी आमंत्रित किया गया है। उन्होंने एएसईआर डेटा सहित विभिन्न बेस लाइन सर्वेक्षणों का उल्लेख किया, जो दर्शाता है कि जिले को मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।


   ज्ञात हो कि कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में किए गए प्रावधान अन्तर्गत निपुण भारत द्वारा 2027 तक सम्पूर्ण देश में बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान एफएलएन के लक्ष्य प्राप्ति हेतु निरन्तर प्रयास किया जा रहा है। मध्यप्रदेश राज्य भी निपुण भारत के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु सतत् प्रयासरत् रहा है। निपुण भारत के निर्देशों में पालकी व समुदाय की सहभागिता को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। सामुदायिक सहभागिता और पालकों के माध्यम से दैनिक जीवन में घर भी विद्यार्थी निमित सीख सकते है इस अवधारणा के आधार पर एफएलएन मेले के प्रथम चरण का आयोजन 14 सितम्बर 2023 को किया गया था। जिसको काफी सराहना मिली। इन प्रयासों हेतु समुदाय एवं पालकों (खासकर माताओं) की सीखने में भागीदार बनाने हेतु जागरूकता लाने की आवश्यकता है। इस हेतु राज्य द्वारा प्रदेश की प्रत्येक शासकीय प्राथमिक शालाओं में 9 फरवरी 2024 को एफएलएन मेले का द्वित्तीय चरण आयोजित किया जा रहा है। इस हेतु प्रत्येक शासकीय प्राथमिक शालाओं में तैयारियों कराई जानी होगी। मेला द्वितीय चरण के आयोजन के संबंध में राज्य द्वारा 8 जनवरी 2024 को यू-ट्यूब लाइव के माध्यम से उक्त मेले के आयोजन के संबंध में उन्मुखीकरण किया जाएगा। उन्मुखीकरण में जिला विकासखंड, समस्त जनशिक्षक एवं प्रदेश की समस्त प्राथमिक शालाओं के शिक्षकों को सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। यू-ट्यूब लाइव में गाँव के युवक, आँगनवाडी कार्यकर्ता/अक्षर साथी कमाल का कैम्प के पंजीकृत वॉलिंटियर आदि को भी सम्मिलित किया जाएगा। मेला आयोजन के दो दिवस पूर्व शिक्षकों,शाला में पंजीकृत एंकर माता,वॉलिटियर,अक्षर साथी, कमाल के कैम्प हेतु पंजीकृत साथियों के सहयोग से शाला में अध्ययनरत कक्षा 1 व 2 के बच्चों के प्रत्येक पालक एवं समुदाय के अन्य सदस्यों को विभिन्न माध्यमों द्वारा सूचना प्रदान की जाएंगी कि वह  9 फरवरी 2024 को शाला द्वारा निर्धारित समय पर अपने बच्चों के साथ उपस्थित रहें।