विस्फोटक सामग्रियों की दुकानों व गोदामों में छापे : NN81

Notification

×

Iklan

विस्फोटक सामग्रियों की दुकानों व गोदामों में छापे : NN81

08/02/2024 | February 08, 2024 Last Updated 2024-02-08T11:01:47Z
    Share on

 नैनपुर

मंडला

सत्येंद्र तिवारी न्यूज नेशन 81के लिए नैनपुर से

9399424203


विस्फोटक सामग्रियों की दुकानों व गोदामों में छापे 



नैनपुर/मुग्दरा - मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशानुसार जिले के समस्त पटाखा सहित अन्य विस्फोटक मग्रियों की दुकानों व गोदामों की जांच की जा रही है। लायसेंस की शर्तों का पालन नहीं करने और सुरक्षा संबंधी वस्थाएं नहीं रखने के कारण पटाखा व्यापारी दिनेश पमनानी एवं सांवलदास पमनानी की कटरा स्थित गोदाम और जीन व्यवसायी नर्मदा इंटरप्राईजेस डुंगरिया नारायणगंज को तत्काल प्रभाव से सील करते हुए संबंधितों के विरूद्ध धानिक कार्यवाही की जा रही है।


बनकारी के अनुसार कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी द्वारा गठित दलों द्वारा विस्फोटक सामग्रियों की दुकान और दामों पर छापामार कार्यवाही की गई। दिनेश पमनानी और सांवलदास पमनानी की कटरा स्थित जांच के दौरान गोदाम पटाखों के साथ मनिहारी की सामग्री भी रखी गई थी। लायसेंस की शर्तों के अनुरूप भंडारण भी नहीं किया गया था। मंच दल को स्टॉक पंजी सहित अन्य आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए गए। इसी प्रकार सुरक्षा के इंतजाम में भी बी पाई गई। जिसके आधार पर दोनों गोदामों को तत्काल प्रभाव से सील किया गया। इसी प्रकार मैग्जीन व्यापारी चंदा इंटरप्राईजेस ढुंगरिया नारायणगंज की गोदाम को भी सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाएं नहीं होने व भंडारण में शर्तों का लंघन होने के कारण सील किया गया।


अवैध रूप से पटाखा का विक्रय करने वाले पर एफआईआर दर्ज :


ग्राम मुगदरा में शीतला मंदिर के पास अपने घर से अवैध रूप से पटाखा बेचने वाले व्यक्ति के विरूद्ध बम्हनी थाना में एफआईआर दर्ज की गई है। बताया गया कि बालगोविंद ठाकुर पिता नेमीलाल ठाकुर 54 वर्ष अपने घर में 2 डिब्बों में विक्रय के लिए पटाखा भंडार कर रखा था। जिसकी सूचना प्राप्त होने पर पुलिस द्वारा छापामारी की गई। संबंधित व्यक्ति द्वारा लायसेंस सहित अन्य कोई अभिलेख नहीं दिखाए जाने पर सभी पटाखों को जब्त कर संबंधित के विरूद्ध विस्फोटक पदार्थ अधिनियम 1884 के तहत एफआईआर दर्ज की गई। जब्त की गई पटाखों की कीमत 41 हजार 255 रूपए बताई गई है।