भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही ग्राम पंचायत : NN81

Notification

×

Iklan

भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही ग्राम पंचायत : NN81

27/04/2024 | April 27, 2024 Last Updated 2024-04-27T06:01:18Z
    Share on

 *विदिशा लोकेशन गंजबासौदा

जिला ब्यूरो संजीव शर्मा





स्लगन भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही ग्राम पंचायत*


*निर्वाचित होने के बाद सिर्फ एक बार आयीं जनपद पंचायत महिला सरपंच*

*सरपंच प्रतिनिधि बनकर पंचायत चला रहे परिजन* 

*जनपद पंचायत में लगे हुऐ सीसीटीवी कैमरे इस बात हैं गवाह*

गंज बासौदा

शहर की सीमा से लगी हुई ग्राम पंचायत स्वरुप नगर में एक महिला सरपंच जनप्रतिनिधि के रूप में निर्वाचित हुई, क्योंकि ग्रामवासियों ने इन पर भरोसा रख कर अपने जनप्रतिनिधि के रूप चुना ताकि ग्राम पंचायत का विकास हो और महिला सशक्तिकरण को प्रभावी तरीके से प्रोत्साहन मिले।लेकिन ग्राम वासियों की उम्मीदों पर पानी उस वक्त फिर गया जब सरपंच के परिजन ने उसके अधिकारों का हनन किया और सरपंच के स्थान पर पर खुद कार्य करने लगे इस बात का प्रमाण जनपद पंचायत में लगे हुऐ वह सीसीटीवी कैमरे है जिन्हें किसी भी समय चैक किया जा सकता है कि सरपंच के रूप में निर्वाचित होने के बाद कितनी बार उक्त महिला सरपंच जनपद पंचायत में आयी। सरपंच को तो यह भी पता नहीं है कि ग्राम पंचायत में चल क्या रहा है। क्योंकि यह बात यहां इस लिये कहना पड़ रही है, सरपंच के परिजन जिस तरह से जनता की गाढ़ी कमाई के पैसों को अपना समझ कर फिजूल खर्च कर रहे है। हजारों रुपये के फोटो कापी के एवं साफ सफाई के बिल लगा कर राशि का अहारण किया जा रहा है,

यह तो भ्रष्टाचार की छोटी सी बानगी मात्र है क्योंकि ग्राम पंचायत के सीने में भ्रष्टाचार के राज दफन है,

 अगर जिम्मेदार अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुऐ ग्राम पंचायत की निष्पक्षता से जांच करायें तो ग्राम पंचायत के सीने में जो भ्रष्टाचार के राज दफन है सब एक एक कर के बाहर आ जायेंगे।

इसी तरह ग्राम पंचायत में कराये गये निर्माण कार्यों में मटेरियल बिना लैब टेस्टिंग के उपयोग किया गया,जब कि निर्माण सामग्री को उपयोग करने से पहले लैव में टेस्ट करना पड़ता है।


*इनका कहना है*

जबकि सचिव से दूरभाष पर सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि वह nविदिशा गये हुऐ हैं वापस आ ने के बाद बात कर पायेंगे।

मोहन विश्वकर्मा सचिव

ग्राम पंचायत स्वरुप नगर जनपद पंचायत गंज बासौदा