मतदान का प्रतिशत कम ना हो पर विशेष ध्यान कलेक्टर ने शत् प्रतिशत मतदान के गुण बताए : NN81

Notification

×

Iklan

मतदान का प्रतिशत कम ना हो पर विशेष ध्यान कलेक्टर ने शत् प्रतिशत मतदान के गुण बताए : NN81

03/05/2024 | May 03, 2024 Last Updated 2024-05-03T04:02:25Z
    Share on

 दिनांक - 03.05.2024.


लोकेशन - कुरवाई (म.प्र.)


संवाददाता मचल सिंह न्यूज़ नेशन 81


मो.7725863897



मतदान का प्रतिशत कम ना हो पर विशेष ध्यान 

कलेक्टर ने शत् प्रतिशत मतदान के गुण बताए

बीएलओ सहित मतदान केन्द्रवार अमले का हौसला अफजाई

उत्कृष्ट व न्यूनतम प्रतिशत वाले बीएलओ ने अनुभवों को सांझा किया

---


 लोकसभा निर्वाचन की मतदान तिथि सात मई को सभी मतदाता अपने अपने मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान जरूर करें कि मनसा से अवगत कराते हुए मतदान केन्द्रो पर किए जाने वाले प्रबंधों के साथ-साथ मतदान कर्मियों के लिए क्या दायित्व हैं पर आधारित मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन कुरवाई के उत्सव गार्डन में आयोजित किया गया था। 

  लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 05 सागर के लिए नियुक्त व्यय पे्रक्षक श्री मधुर अग्रवाल ने आज कुरवाई के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में शामिल होकर संबंधितों से कहा कि मतदान का प्रतिशत कम ना हो इस बात की विशेष पहल की जाए। उन्होंने डोर टू डोर संपर्क करने पर बल देते हुए कहा कि मतदाताओं को बार-बार स्मरण कराए जाने पर वे मतदान करने हेतु जरूर आएंगे। 


 व्यय प्रेक्षक श्री अग्रवाल ने कहा कि हरेक बीएलओ अपने-अपने कार्यक्षेत्र के अन्य सहयोगियों के साथ मतदाताओं से सतत सम्पर्क में रहे ताकि सम्पर्क चैन टूट ना पाए। उन्होंने बीएलओ से कहा कि डोर-टू-डोर सम्पर्क के दौरान मतदाताओं को यह भी आश्वस्त कराए कि निर्वाचन आयोग द्वारा हरेक मतदान केन्द्र पर मतदाताआंे की सुविधा को ध्यानगत रखते हुए क्रियान्वयन की जबावदंेही सौंपी है जिसमें मतदाताओं को पीने के लिए जल, धूप से बचाव के लिए शेड, आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सीय सुविधा के अलावा मतदान केन्द्रो में बिजली, पंखा समेत अन्य सुविधाएं मतदानकर्मियों के साथ-साथ मतदाताओं के लिए मुहैया कराई गई है। उन्होंने कहा कि मतदाता पंक्तिबद्ध रो में अधिक समय तक ना लगे इसके लिए स्थानीय स्तर पर ऐसे प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं कि मतदाता आएं और वोट डालकर सुगमता से घर जा सकें। 

शपथ।


 व्यय प्रेक्षक श्री मधुर अग्रवाल ने कुरवाई के उत्सव गार्डन में आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान के कार्यक्रम में शामिल बीएलओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पटवारी तथा स्वीप पार्टनर्स सहित अन्य को संबोधन के उपरांत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप की शपथ का वाचन किया जिसे कलेक्टर,  जिला पंचायत सीईओ सहित अन्य सभी अधिकारियों व प्रशिक्षणार्थियों  ने दोहराया है।

 कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य ने कहा कि कुरवाई विधानसभा निर्वाचन के दौरान सबसे कम मतदान का प्रतिशत 66 रहा है और सबसे अधिक 91 अर्थात हरेक मतदान केन्द्र शैक्षणिक प्रतिशत के आधार पर प्रथम श्रेणी में शामिल है। उन्होंने इसी स्पीड को बनाए रखने और कम से कम अब हरेक मतदान केन्द्र मेरिट सूची मंे शामिल हो अर्थात 80 प्रतिशत से अधिक हो। ऐसे मतदान केन्द्र जहां 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है उन मतदान केन्द्रो के बीएलओ को विशेष पहल कर 100 प्रतिशत मतदान कराने की जिले में नवाचार पहल करे। 

 कलेक्टर श्री वैद्य ने अपने पूर्व पदस्थापना जिले में मतदान केन्द्र पर 100 प्रतिशत मतदान कराने के लिए किए गए प्रबंधो पर भी गहन प्रकाश डाला है। उन्होंने कहा है कि हरेक मतदाता की लाइन लिस्टिंग की गई ताकि मतदान करने तक शत प्रतिशत टेªकिंग का कार्य किया जा सकें। किस घर में कितने मतदाता है कौन मतदान करने आता है कौन नहीं आता है कि जानकारी संबंधित बीएलओ को पता होती है। अतः थोडे से प्रयास करने पर ही शत प्रतिशत मतदान कराया जाना संभव है। 


 कलेक्टर श्री वैद्य ने कहा कि जिले में मतदाता पर्ची का वितरण कार्य किया चुका है अतः डोर-टू-डोर सम्पर्क के दौरान मतदाताओ को आमंत्रण पत्रिका व पीले चावल से न्यौता देते वक्त इस बात का भी पता लगाया जाए कि उन्हें मतदाता पर्ची प्राप्त हुई है कि नहीं। हरेक मतदाता को मतदाता पर्ची अकेले से मतदान की सुविधा नहीं मिलेगी इसके लिए मतदाता पर्ची के साथ-साथ ईपिक कार्ड अथवा आयोग द्वारा निर्धारित 12 अन्य फोटोयुक्त दस्तावेंजो में से किसी एक की प्रति साथ लाना अनिवार्य है इस बात की भलीभांति जानकारी डोर-टू-डोर सम्पर्क के दौरान अनिवार्य रूप से दी जाए। ताकि मतदाता मतदान के लिए किसी भी प्रकार से भटकाव से बच सकें। 

 कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य ने कहा कि जिले के ऐसे मतदान केन्द्र जहां 100 प्रतिशत मतदान कराया जाएगा वह मतदान केन्द्र अपने आप राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर लेगा और संबंधित मतदान केन्द्र के सभी मतदाताओं को शासन की शत प्रतिशत योजनाओ का लाभ दिलाए जाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीएलओ अपने आप को सजग रखते हुए इन कार्यो को मूर्तरूप दे सकते है। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता जो मतदान करने नहीं आते उनका वाट्सएप गु्रप तैयार करें ताकि उन्हें बार-बार मतदान तिथि का स्मरण कराया जा सकें।  

 जिला पंचायत सीईओ व स्वीप के जिला नोडल अधिकारी डाॅ योगेश भरसट ने कहा कि मतदाता आमंत्रण दिवस के तहत यह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसका मुख्य उद्धेश्य हरेक मतदाता तक मतदान करने का आव्हान पहुंुचाना है। इस कार्य में सहज और सरलता कैसे हो के उपाय कैसे किए जाएं ताकि बीएलओ सहित अन्य ग्राम स्तरीय अमला 100 प्रतिशत अपने दायित्व का निर्वहन कर मतदान केन्द्र की उपलब्धियों की ख्याति को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित कर सकें। उन्होंने बताया कि मतदान तिथि के एक दिन पूर्व अर्थात छह मई की सायंकाल हरेक ग्राम में बीएलओ सहित अन्य शासकीय अमले की उपस्थिति में डोर-टू-डोर सम्पर्क पुनः किया जाएगा साथ ही मतदाता जागरूकता रैली का भी आयोजन किया जाएगा ताकि हरेक मतदाता को याद रहें कि सात मई की प्रातः सबसे पहले मतदान करने जाना है। कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों, आंगनबाडी कार्यकर्ता के द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमो के माध्यम से मतदाता जागरूकता के संदेशो को पहुंचाने का कार्य किया गया है। 


 कुरवाई एसडीएम श्री मनोज कुमार प्रजापति ने कुरवाई विधानसभा क्षेत्र में अब तक मतदाता जागरूकता के परिपेक्ष्य में आयोजित किए गए कार्यक्रमों को रेखांकित करते हुए कहा कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 80 प्रतिशत मतदान हुआ था। लोकसभा निर्वाचन में भी कुरवाई विधानसभा क्षेत्र अपने रिकार्ड को कायम रखेगी और कम से कम दस मतदान केन्द्रो पर 100 प्रतिशत मतदान हो के लिए कोई कोर कसर नहीं छोडी जाएगी।