कैंप कमांडेंट कर्नल रजत पाण्डेय के निर्देशन में : NN81

Notification

×

Iklan

कैंप कमांडेंट कर्नल रजत पाण्डेय के निर्देशन में : NN81

24/05/2024 | May 24, 2024 Last Updated 2024-05-24T05:32:51Z
    Share on

 कैंप कमांडेंट कर्नल रजत पाण्डेय के निर्देशन में कैप्टन मनोज पाण्डेय, पी वी सी कॉम्प्लेक्स (मथुरा) में चल रहे 11 यू पी वाहिनी एनसीसी  के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में दिनांक 23 मई को "बचपन सेव द इनोसेंस" (NGO) से आयी टीम ने बाल यौन शौषण जो कि एक वैश्विक स्तर की समस्या का रूप लेती जा रही है पर संभाषण दिया।


इस टीम की समन्वयक मानसी कटारा ने व्यापक रूप से कैडेटों को बाल यौन शौषण के संबध में बताया। उन्होंने कहा कि अधिकांश लोग केवल बाल यौन शौषण में सामान्यत: शारीरिक और यौनिक शौषण को ही शौषण समझते हैं लेकिन इन्होंने स्पष्ट कर बताया कि मानसिक तथा भावनात्मक स्तर पर होने वाला शौषण भी बच्चो की मानसिकता पर दीर्घकालीन प्रभाव डालता है। साथ ही साथ इन्होंने बाल यौन शौषण के विरुद्ध सक्रिय हेल्पलाइन न. 1098 भी साझा किया जिससे ऐसे अपराधियों के विरुद्ध कानूनी और प्रभावी कार्यवाही हो सके।

कैंप कमांडेंट कर्नल रजत पाण्डेय ने भी कैडेटों से कहा के नि:संदेह बाल यौन शौषण एक जघन्य कृत्य है। इसके लिए जरूरी है सजकता और जागरुकता साथ ही साथ इंटरनेट साइट्स पर पैरेंटल कंट्रोल मजबूत होना चाहिए। संस्था से आए अन्य सदस्यों में आशीष शर्मा, हिमांशु शर्मा, अमित चौधरी, दीपक सिंह, वंदना, ने भी कैडेटों को यौन शोषण के उदाहरण दिये।

डिप्टी कैंप कमांडेट लेफ्टिनेंट कर्नल एस.एस.नेगी, कैंप एडजुडेंट एवं ट्रेनिंग ऑफिसर कैप्टन अतुल शर्मा, कल्चर प्रोग्राम इंचार्ज और मीडिया प्रभारी लेफ्टिनेंट डॉ. कपिल कौशिक एवं लेफ्टिनेंट अभिषेक सोलंकी, क्वार्टर मास्टर लेफ्टिनेंट विष्णु सिंह, लेफ्टिनेंट हरिओम सिकरवार, सूबेदार मेजर पुस्पेंदर सिंह, सूबेदार रोहित रायका, सूबेदार भोजराज गुरुंग, नायब सूबेदार जसविंदर सिंह, नायब सूबेदार हरदीप सिंह, हवलदार जय सिंह, जी.सी.आई. गायत्री सोरौत, कैडेट निर्भय, कैडेट मनीष, कैडेट शुभम् इत्यादि इस कार्यक्रम की प्रशंसा की।