नर्मदा पुरम जिले की इटारसी तहसील कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे संभाग आयुक्त : NN81

Notification

×

Iklan

नर्मदा पुरम जिले की इटारसी तहसील कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे संभाग आयुक्त : NN81

23/05/2024 | May 23, 2024 Last Updated 2024-05-23T10:27:44Z
    Share on

 पत्रकार आनंद अग्रवाल जिला ब्यूरो 


नर्मदा पुरम जिले की इटारसी तहसील कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे संभाग आयुक्त


नायब तहसीलदार कोर्ट का किया अवलोकन


लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण करने के दिए निर्देश



नर्मदापुरम नर्मदापुरम संभाग आयुक्त डॉ पवन शर्मा ने बुधवार को इटारसी के एसडीएम कोर्ट , नायब तहसीलदार कोर्ट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संभाग आयुक्त ने एसडीएम कोर्ट के कास्ट सर्टिफिकेट, अपील के प्रकरण, नक्शा दुरुस्तीकरण, सीमांकन आदि के प्रकरणों की बारीकी से समीक्षा की। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिये कि हर फाइल अपडेट रखी जाए, फाइल समय पर कराई जाए और हस्ताक्षर अनिवार्य रूप से दस्तावेजों में किए जाए। संभाग आयुक्त ने निर्देश दिए कि किसी भी प्रकरण में अनावश्यक विलंब ना हो।


संभाग आयुक्त ने निर्देश दिए की जिस तिथि को कोर्ट में सुनवाई होती है तत् संबंध में पक्षकार को अनिवार्य रूप से सूचित किया जाए यदि पक्षकार मौजूद है तो उसके हस्ताक्षर भी अनिवार्य रूप से लिया जाए। संभाग आयुक्त ने मौके पर भू अर्जन के प्रकरण भी देखें , उन्होंने 2 वर्ष से अधिक के प्रकरणों के लंबित रहने पर चिंता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए की कोई भी प्रकरण लंबे समय तक लंबित न रहे, लगातार सुनवाई कर प्रकरणों का निराकरण किया जाए। संभाग आयुक्त ने कहा कि 1 वर्ष में लगभग 400 राजस्व प्रकरण का निराकरण किया जा सकता है। यही लक्ष्य मानकर प्रकरणों का निराकरण किया जाए। संभाग आयुक्त ने नायब तहसीलदार हीरू कुमरे एवं एस एस रघुवंशी के कोर्ट का भी अवलोकन किया, उन्होंने फाइलों की अनावश्यक संख्या एवं बस्तो पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सभी बस्तो को व्यवस्थित रखा जाए।


इस दौरान उन्होंने खाद्य विभाग की शाखा का भी अवलोकन किया और कार्यालय में मौजूद टूटे-फूटे फर्नीचर को सुधरवाने के निर्देश दिए। संभाग आयुक्त ने अंतर जाति विवाह हेतु आए आवेदनों जिनको नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया गया था उसका भी अवलोकन किया और आवश्यक जानकारी ली। संभाग आयुक्त ने कलर कोडिंग की फाइल देखी। बताया गया कि सीमांकन नक्शा दुरुस्तीकरण एवं अन्य प्रमाण पत्र को अलग-अलग रंग के कागजों पर लिखा जाता है। पीले गुलाबी सफेद एवं अन्य रंग के कागजों पर अलग-अलग प्रकरण दर्ज किए जाते हैं एवं निराकरण किया जाता है। संभाग आयुक्त ने इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि जल्द ही ऐसा वे  अन्य जगहों पर भी लागू कराएगे।


निरीक्षण के दौरान कलेक्टर सोनिया मीना, एसडीएम इटारसी प्रतिक राव एवं राजस्व अधिकारी गण मौजूद थे।