संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र की 210 मेगावाट की तीन यूनिट हुई बंद : NN81

Notification

×

Iklan

संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र की 210 मेगावाट की तीन यूनिट हुई बंद : NN81

01/06/2024 | June 01, 2024 Last Updated 2024-06-01T08:06:27Z
    Share on

 संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र की 210 मेगावाट की तीन यूनिट हुई बंद ।


उमरिया से अभिषेक अग्रवाल की रिपोर्ट 



उमरिया जिले में पाली में एक बड़ा संयंत्र स्थापित हुआ है जिसे संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र के नाम से जाना जाता है। मध्य प्रदेश में बिजली उत्पादन में उमरिया जिले का बहुत ही बड़ा रोल माना जाता है. जहां इसकी बिजली से पूरा जिला ही नहीं अन्य क्षेत्रों में भी बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित हो पाती है।


आज गुरुवार को मिली जानकारी के अनुसार संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र की 210 मेगावाट की तीन यूनिट अचानक बंद हो गई। और यह यूनिट कब तक चालू होगी यह कह पाना मुश्किल होगा।


प्रबंधन इतना उदासीन और लाचार बना हुआ है कि वह बराबर मेंटेनेंस का कार्य नहीं कर पा रहा है जिसकी वजह से आए दिन यूनिट बंद हो रही है। अगर इसे ठीक तरह से बना पाए तो इस प्रकार की समस्या नहीं होती ऐसा लोगों का मानना है। ऐसा नहीं है कि इसकी शिकायत लोगों ने वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं की है यहां तक की सभी वरिष्ठ अधिकारियों को इन सब की जानकारी है लेकिन उसके बाद भी चुपचाप मेंटेनेंस कार्य को ना कर सिर्फ नॉर्मल तरीके से बनवाकर कार्य को कर रहे हैं।


मुख्य अभियंता शशिकांत मालवीय ने बताया कि एक और तीन नंबर यूनिट पाली सब स्टेशन में जर्क होने के कारण बंद हुई है वही चार नंबर यूनिट ट्यूब लीकेज होने के कारण बंद हुई है।


ऐसे में देखने वाली बात यह है कि कब तक में इन्हें यूनिट का सुधार कार्य हो पाता है और विद्युत आपूर्ति लोगों को और क्षेत्र में सुनिश्चित कब तक हो पाती है यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा