शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय, आष्टा में विश्व योग दिवस मनाया गया : NN81

Notification

×

Iklan

शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय, आष्टा में विश्व योग दिवस मनाया गया : NN81

21/06/2024 | June 21, 2024 Last Updated 2024-06-21T10:36:47Z
    Share on

 शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय, आष्टा में  विश्व योग दिवस मनाया गया। 


रिपोर्ट राजीव गुप्ता  आष्टा जिला सीहोर एमपी 





आष्टा। शहीद भगत सिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय, आष्टा में आज दिनांक 21.06.2024 को विश्व योग दिवस मनाया गया। इस अवसर  पर जनभागीदारी समिति अध्यक्ष श्री नीलेश खंडेलवाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. पुष्पलता मिश्रा ने सभी लोगों को योग दिवस की शुभकामनाएं दी तथा बताया कि इस वर्ष योग दिवस की थीम महिला सशक्तिकरण के लिये योग है।


माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा योग के महत्व को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2015 से प्रत्येक वर्ष 21 जून  को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। डाॅ. मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय में योग के महत्व से हम सभी परिचित है। योग केवल आध्यात्मिक उन्नति के लिये ही नहीं बल्कि शारीरिक एवं मानसिक उन्नति के लिए भी आवश्यक महत्वपूर्ण घटक है। इसे हम जीने की कला कि रूप में समझ सकते है।

योग एक विद्या है जो भारत भूमि की अमूल्य धरोहर है, जिसे आज विश्व के कई देशों ने अपनाया है। योग समस्त मोक्ष साधनाओं में सर्वश्रेष्ठ व सरल साधना है। सामान्य लोग आसन एवं प्राणायाम को ही योग समझते है लेकिन योग का क्षेत्र अत्यन्त व्यापक है। योग हमें इस नश्वर संसार की नकारात्मकताओं से दूर ले जाकर परमात्मा से साक्षात्कार करवाता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने शारीरिक मानसिक एवं आध्यात्मिक विकास के लिये योग को अपनाना चाहिए।

कार्यक्रम में एनएसएस प्रभारी डाॅ. ललिता राय, डाॅ. दीपेश पाठक, श्री राजेश्वर भूतिया, श्री जगदीश नागले, श्री रूपकिशोर शर्मा, श्री सतेन्द्र सक्सेना एवं स्टाफ के अन्य सदस्य एवं छात्र/छात्राएं उपस्थित रहे।