मलेरिया की रोकथाम के लिए जिला टॉस्क फोर्स समिति की बैठक : NN81

Notification

×

Iklan

मलेरिया की रोकथाम के लिए जिला टॉस्क फोर्स समिति की बैठक : NN81

11/06/2024 | June 11, 2024 Last Updated 2024-06-11T10:59:47Z
    Share on

 मलेरिया की रोकथाम के लिए जिला टॉस्क फोर्स समिति की बैठक





सीहोर

मलेरिया की रोकथाम के लिए कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में जिला टॉस्क फोर्स समिति की बैठक आयोजत की गई। बैठक में कलेक्टर श्री सिह  कहा है कि स्वास्थ्य विभाग अन्य संबंधित विभागों के समन्वय से जून माह में वर्षाकाल में होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिये रणनीति बनाकर कार्य करे। रोकथाम के उपायों को अमल में लाने के लिये नागरिकों को जागरूक किया जाए।


कलेक्टर श्री सिंह ने मलेरिया, डेंगू, सहित अन्य जल बीमारियों की रोकथाम के लिये टॉस्क फोर्स कमेटी की बैठक में रणनीति तैयार करने के साथ जनपद एवं अनुभाग स्तर पर बैठक कर सभी संबंधित विभागों के मैदानी अमले सक्रिय करने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि डेगू मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में तुरंत लार्वा नष्ट करनें, फागिंग तथा रूके हुए पानी की निकासी एवं साफ-सफाई के निर्देश दिए।

मच्छरजनित बीमारियों से बचाव के लिए आस-पास पानी जमा न होने दे

      मच्छरजनित बीमारियों से बचाव के लिए छत पर पानी की खुली टंकी, टूटे बर्तन, मटके, कुल्हड़, गमलों, बेकार फेके हुए टायरों, कूलर आदि में पानी इकट्ठा नही होने दे तथा सोते समय मच्छरदानी का उपयोग आवश्यक रूप से करें। पानी से भरे रहने वाले स्थानों पर टीमोफॉस, मिट्टी का तेल या जला हुआ इंजन ऑयल डालें। घर एवं आसपास अनुपयोगी सामग्री में पानी जमा न होने दें। सप्ताह में एक बार कूलर का पानी खाली कर दें, फिर सुखाकर ही उनका उपयोग करे। हैण्डपंप के पास पानी एकत्र न होने  दे।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री वंदना राजपूत, श्री नितिन टाले, श्री आनंद सिंह राजावत, एसडीएम तन्मय वर्मा, श्री जमील खान तथा सीएमएचओ डॉ. श्री सुधीर डेहरिया सहित अन्य संभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे तथा विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से बैठक में उपस्थित हुए।