एक डिग्री एक पौधा - शासकीय स्नातक महाविद्यालय नैनपुर की अनूठी पहल से : NN81

Notification

×

Iklan

एक डिग्री एक पौधा - शासकीय स्नातक महाविद्यालय नैनपुर की अनूठी पहल से : NN81

24/06/2024 | June 24, 2024 Last Updated 2024-06-24T11:25:30Z
    Share on

 नैनपुर

सत्येन्द्र तिवारी न्यूज नेशन 81के लिए नैनपुर से

9399424203



एक डिग्री एक पौधा - शासकीय स्नातक महाविद्यालय नैनपुर की अनूठी पहल से*



नैनपुर ---- शासकीय स्नातक महाविद्यालय नैनपुर में एक डिग्री एक पौधा कार्य योजना के तहत अनूठी पहल संचालित की जा रही है। इसके प्रेरणा स्रोत शिक्षक राहुल विश्वकर्मा बने है। जिनके अनुसार एम ए चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों द्वारा अपनी परीक्षा पूर्ण करने के पश्चात उनके द्वारा स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने  से पूर्व एक पौधा अपनी । डिग्री के बदले लगाने का अनूठा संकल्प दिलाया गया है। दुनिया में कम होती पेड़ पौधों की संख्या और इनको बचाने के लिए तरह-तरह के किए जा रहे उपायों से जो इसको जोड़ा गया है ।

महाविद्यालय परिसर में लगाये गये पौधों का पोषण करने और उन्हें विकसित करने का लक्ष्य भी रखा गया है ।हर को अपने  स्नातकोत्तर की डिग्री पाने के लिए कम से कम एक पेड़ लगाना अनिवार्य किया गया है। छात्रों के लिए यह पहल अनूठी साबित होने बाली है। दरअसल इससे एक तरफ जहां खड़े का पर्यावरण से जुख्य होगा। वहीं दूसरी तरफ वह पेड़ पौधे के महत्व को समझेंगे।

पेड़ को काटने से बचाने के साथ पर्यावरण संरक्षण में अप महत्वपूर्ण योगदान भी देंगे। इस कार्य को करने के लिए एमए चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थीद्वारा महाविद्यालय प्रांगण पर पौधे लगाए गए । साथ ही एम ए द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों को पौधों के पालन के लिए प्रेरित किया गया।  कार्यक्रम में जन भागीदारी  अध्यक्ष श्री दामोदर झरिया उपस्थित हुए मुख्म रूप से प्राचार्य डॉ आई के यादव डॉ जी सी मेश्राम विभागाध्यक्ष डॉ.ज्योति सिंह , डॉ जे.एस. उवेती, डॉ. आर एस धुर्वे प्रियंका चक्रवर्ती डॉ दिप्ती तोमर डॉ कुलभूषण रजक , प्रोफेसर रॉबिन चौहान महाविद्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारियों की इस कार्य मे सहभागिता देखी जा रही है।