अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नर्मदापुरम जिला हुआ योगमय : NN81

Notification

×

Iklan

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नर्मदापुरम जिला हुआ योगमय : NN81

21/06/2024 | June 21, 2024 Last Updated 2024-06-21T15:14:25Z
    Share on

 पत्रकार आनंद अग्रवाल 



अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नर्मदापुरम जिला हुआ योगमय



मां नर्मदा के तट सेठानी घाट एवं समीप के तिलक भवन में बड़ी संख्या में नागरिकों ने किया योग साधना


प्रदेश की सर्वोच्च चोटी धूपगढ़ पर भी किया गया योगाभ्यास


तिलक सिंदूर , मढई एवं  महाविद्यालयों  में किया गया योग अभ्यास


मंत्री श्री राव उदय प्रताप सिंह ने दिलाई स्वस्थ रहने की शपथ


नर्मदापुरम दसवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन शुक्रवार को जिले के सुप्रसिद्ध सेठानी घाट एवं सेठानी घाट के समीप तिलक भवन में,  धूपगढ़ की चोटी , तिलक सिंदूर, मढई जैसे पर्यटन स्थल,  शिक्षण संस्थाओं , नर्मदा महाविद्यालय एवं अन्य महाविद्यालय में तथा प्रमुख स्थानों पर उत्साह के साथ आयोजित किया गया।  इस बार जिले में " स्वयं एवं समाज के लिए योग '' थीम पर योग दिवस का आयोजन किया गया।  जिला स्तरीय कार्यक्रम बारिश के चलते  तिलक भवन में आयोजित किया गया  । यहां पर योगाचार्य रघुवीर सिंह राजपूत  के मार्गदर्शन में परिवहन एवं स्कूली शिक्षा मंत्री श्री राव उदय प्रताप सिंह,   सांसद श्री दर्शन सिंह चौधरी,  राज्यसभा सांसद श्रीमती माया नारोलिया,  विधायक सोहागपुर श्री विजयपाल सिंह,  नगर पालिका अध्यक्ष नीतू महेंद्र यादव , कलेक्टर सोनिया मीना,  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोजान सिंह रावत , अन्य जनप्रतिनिधियों , स्कूली बच्चों एवं बड़ी संख्या में नागरिकों ने योग साधना की । कार्यक्रम में भोपाल से सीधे प्रसारण के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव ने योग का संदेश एवं उद्बोधन दिया । मुख्यमंत्री श्री यादव ने योग को तन और मन की  स्वस्थता  के लिए महत्वपूर्ण बताया ।सेठानी घाट में बारिश के बीच हुआ योग अभ्यास  मां नर्मदा के पावन तट सेठानी घाट में बरसते पानी में भी लोगों का उत्साह योग के प्रति कम नहीं हुआ और बड़ी संख्या में लोग योग अभ्यास करने के लिए सेठानी घाट पहुंचे । बारिश के बीच आम जनता,  स्कूली बच्चों, योग विद्यापीठ के बच्चों ने उत्साह से योग अभ्यास किया और लोगों को  कठिन परिस्थिति में भी योग अभ्यास करते रहने की प्रेरणा दी।

 ब्रह्म मुहूर्त में शुरू हुई योग साधना - धूपगढ की चोटी पर हुआ योगाभ्‍यास सेठानी घाट , तिलक सिंदूर, मढ़ ई,  सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी के बायसन लाज  मैं योग के कार्यक्रम आयोजित किए गए । प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी धूपगढ़ के पहाड़ी मनोरम स्थल पर पर्यटकों एवं नागरिकों , साडा के सीईओ नीरज श्रीवास्तव, एडी सतपुडा टाईगर रिजर्व केलाश गुर्दे एवं म.प्र. पर्यटन विकास निगम के अन्‍य अधिकारीगण, स्कूली बच्चों  ने योग किया  । योग कार्यक्रम में आयुष विभाग , साडा पचमढ़ी,  पर्यटन विकास विभाग के कर्मचारी व पचमढ़ी के स्थानीय नागरिक तथा सैलानियों ने प्रात काल योग किया । इसी तरह तिलक सिंदूर में भी आम जनता एवं बच्चों ने उत्साह से योग किया।  मढ़ई में भी सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की टीम एवं पर्यटकों ने योग सत्र मे भाग लिया ।

योग विश्व में एक क्रांति के रूप में परिलक्षित हुआ है ---- मंत्री श्री राव


 दसवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सेठानी घाट के समीप तिलक भवन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में परिवहन एवं स्कूली शिक्षा मंत्री श्री राव उदय प्रताप सिंह ने नर्मदे हर से अपने संबोधन की शुरुआत की और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी को बधाई दी।  श्री राव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 10 वर्ष पहले पूरे विश्व पटल पर भारी अपेक्षा के साथ योग का आह्वान किया था । आज पूरे विश्व में योग एक क्रांति के रूप में परिवर्तित हुआ है और परिलक्षित हुआ है। योग के माध्यम से शरीर  को स्वस्थ रखना आज समय की आवश्यकता है । मंत्री श्री राव ने कहा कि बारिश के चलते तिलक भवन में कार्यक्रम हुआ है , उन्होंने व्यवस्था करने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं दी । इस अवसर पर उन्होंने सभी को स्वस्थ रहने की शपथ दिलाई।आचार्य रघुवीर सिंह राजपूत ने कराया योगाभ्यास

तिलक भवन में योगाचार्य रघुवीर सिंह राजपूत ने सभी लोगों को योग का अभ्यास कराया उन्होंने वृक्षासन, ताड़ासन , दंड आसान,  भद्रासन , ब्रज आसन , मंडूकासन, भुजंगासन, सेतुबंध आसन, हलासन ,  कपालभाति, भ्रमरी आसान का विधिवत अभ्यास कराया।