लांजी तहसील में समस्याओं का साम्राज्य कब जागेगा राजस्व विभाग : NN81

Notification

×

Iklan

लांजी तहसील में समस्याओं का साम्राज्य कब जागेगा राजस्व विभाग : NN81

11/06/2024 | June 11, 2024 Last Updated 2024-06-11T18:02:56Z
    Share on

 लांजी तहसील में समस्याओं का साम्राज्य कब जागेगा राजस्व विभाग 


मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले के लांजी तहसील में मनमानी, धांधली व लापरवाही का राज्य स्थापित हो गया है। यहां पर ईंट भट्ठों का अवैध कारोबार चरम सीमा पर पहुंच गया है। खनिज संपदा पूरे जिले में जहां देखो वहां लूटी जा रही है। अवैध उत्खनन यहां वहां भारी मात्रा में किया जा रहा है। 


वहीं दूसरी तरफ लांजी तहसील में धड़ल्ले से चल रहे हैं अवैध रूप से ईंट भट्ठों का संचालन बिना डर के बेखौफ संचालित हो रहे हैं जिसके चलते शासन प्रशासन को राजस्व कर की चोरी कर शासन प्रशासन को लाखों रुपए की क्षति पहुंचाई जा रही है इसके बावजूद उक्त व्यवसाय से जुड़े लोग धड़ल्ले से उक्त कार्य को अंजाम दे रहे विदित हो कि इसी तरह का कुछ माहौल लांजी क्षेत्र के अंतर्गत वनग्रामों में भी देखा जा रहा है जन चर्चा यह है कि बिना अनुज्ञा के वन भूमि पर उक्त व्यवसाय प्रत्यक्ष एवं प्रत्यक्ष रूप से संचालित किया जा रहे हैं जबकि संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को भी कहीं ना कहीं जानकारी है बावजूद इनके द्वारा किसी प्रकार की कानूनी कार्रवाई ना करना उनके कार्य शैली पर एक प्रश्न चिन्ह है। आए दिन ईंट भट्ठों के व्यापारियों की संख्या बढ़ते ही जा रही है लेकिन उन पर किसी का अंकुश नहीं है जिसकी जहां मर्जी हो रही है वहीं ईट भट्टे खोलकर व्यवसाय किया जा रहा है। विभाग के द्वारा ईंट भट्ठों की जांच पड़ताल नहीं की जा रही है। सड़कों पर दौड़ रहे बिना रॉयल्टी के ईंट के ट्रैक्टर शासन प्रशासन मौन। खनिज माफिया शासन प्रशासन पर भारी पड़ रहे हैं। राजस्व विभाग को सक्रिय नहीं किया जा रहा है। जिसकी वजह से राजस्व की समस्याएं बढ़ती जा रही है। राजस्व कार्यालयों में ढेर सारे प्रकरण लंबित पड़े हैं। खासकर  तहसीलदार कार्यालय में तेजी के साथ प्रकरणों का निराकरण नहीं किया जा रहा है। जिस कारण से लोगों पर बहुत ही विरोध देखा जा रहा है जिस कारण से तहसीलदार और बाबू को तत्काल हटाना जरूरी हो गया है, इन्हें यहां से तत्काल हटाया जाए ऐसी जन अपेक्षा है। इसके अलावा नगर से लेकर गांव गांव में बेनामी अवैध शराब की दुकानें खुल चुकी है और सट्टा जुआ का काम भी बंद नहीं हो रहा है।


बिजली पानी की समस्या तो दिनों दिन बढ़ती जा रही है कभी भी बिजली गायब हो रही है जिससे लोग परेशान हो रहे हैं पार्कों, उद्यानों की हालत खस्ता हो गई है जिन्हें सवारने के लिए ध्यान नहीं दिया जा रहाहै। ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों में मनमानी चल रही है और जिम्मेदारों को लूट मचा रखी हुई है ग्राम पंचायतों का कार्य ठेकेदार कर रहे हैं कार्यस्थल पर साइन बोर्ड का ना होना एक जन चर्चा का माहौल है और सब मिलकर सिर्फ धांधली कर रहे हैं कार्यों का निरीक्षण शासन प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा नहीं किया जा रहा है। यूं तो कई तरह की समस्याएं इस लांजी तहसील में है जिनका निराकरण शासन प्रशासन द्वारा किया जाना अत्यंत जरूरी हो गया है जनापेक्षा है सभी तरह की समस्याओं का निराकरण शासन प्रदर्शन द्वारा जल्द किया जाए।

वहीं दूसरी तरफ नाबालिक कर रहे ट्रैक्टर, बस, दुकानों में काम, उड़ रही बाल श्रम कानून की खुलेआम धज्जियां बाल श्रम कानून का पालन शहर के अधिकारी द्वारा नहीं किया जा रहा है यहां पर काफी समय से इस तरह की कोई कार्यवाही नहीं की गई है जिससे लोगों में बच्चों से काम कराने में भय हो सके। जन चर्चा यह भी है कि ईंट भट्ठों में भी नाबालिक बच्चों का दोहन किया जा रहा है ग्रामीण अंचलों में भी इस तरह के कार्य होने की चर्चा है और स्थानीय प्रशासन गंभीरता से जांच करें तो ऐसे अनेक मामलों का पर्दाफाश हो सकता है लांजी नगर से दूर वन ग्रामों में भी इस तरह के कार्यों को अंजाम दिया जा रहा है।