दिनभर तेज धूप में खेत मे काम करता रहा युवक घर आकर नहाने के बाद बिगड़ी तबीयत और हो गई मौत : NN81

Notification

×

Iklan

दिनभर तेज धूप में खेत मे काम करता रहा युवक घर आकर नहाने के बाद बिगड़ी तबीयत और हो गई मौत : NN81

03/06/2024 | June 03, 2024 Last Updated 2024-06-02T19:26:19Z
    Share on

 *दिनभर तेज धूप में खेत मे काम करता रहा युवक  घर आकर नहाने के बाद बिगड़ी तबीयत और हो गई मौत*

 

उमरिया से अभिषेक अग्रवाल की रिपोर्ट 



मुख्यालय से सटे कोतवाली थाना अंतर्गत ग्राम धनगी में हीट स्ट्रोक से प्रदीप सिंह पिता रामस्वरूप सिंह निवासी धनगी के मौत होने की जानकारी सामने आई है। बताया जाता है कि प्रदीप सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक तेज़ धूप में खेत पर काम कर रहा था। देर शाम आने के बाद रात को नहाकर खाना पीना खाया उसके बाद अचानक उसे उल्टियां आने लगी।अचानक बेटे की तबियत बिगड़ता देख मां लोगों से मदद मांगने दौड़ी, कुछ देर बाद जब उसकी मां वापस घर आई तो इकलौते बेटे की मौत हो चुकी थी। अकारण नाबालिग बेटे की मौत को हीट स्ट्रोक से मौत होने की बात कही जा रही है।पिछले एक हफ्ते से 40 डिग्री पार तापमान वन्य प्राणियों के साथ साथ इंसानी जीवन के लिए भी खतरा बना हुआ है। प्रदीप के पिता रामस्वरूप सिंह मुंबई स्थित किसी कंपनी में काम करते हैं।जानकारों की माने तो हीट स्ट्रोक या सन स्ट्रोक लगना गर्मी के मौसम की प्रमुख बीमारी है। हीट वेव लगने का प्रमुख कारण शरीर में नमक और पानी की कमी होना है। पसीने के रूप में नमक और पानी का बड़ा हिस्सा शरीर से निकल कर खून की गर्मी को बढ़ा देता है| शरीर में दर्द और 

सिर में भारीपन महसूस होने लगता है, नाड़ी की गति बढ़ने लगती है, खून की गति भी तेज हो जाती है। सांस की गति भी ठीक नहीं रहती तथा शरीर में ऐंठन-सी लगती है।

इससे बुखार काफी बढ़ जाता है। हाथ और पैरों के तलुओं में जलन-सी होती रहती है। आंखें भी जलती हैं। इससे व्यक्ति अचानक बेहोश हो सकता है। सन स्ट्रोक के प्रभाव से मौत भी हो जाती है।