उपायुक्त ने किया सिकल सेल एनीमिया जांच शिविर पखवाड़ा का उद्घाटन : NN81

Notification

×

Iklan

उपायुक्त ने किया सिकल सेल एनीमिया जांच शिविर पखवाड़ा का उद्घाटन : NN81

19/06/2024 | June 19, 2024 Last Updated 2024-06-19T13:00:44Z
    Share on

 साहिबगंज

जिला ब्यूरो अकाश कुमार भगत 


*दिनांक- 19.06.2024*




          

उपायुक्त ने किया सिकल सेल एनीमिया जांच शिविर पखवाड़ा का उद्घाटन 


 ********************* 

मंडरो प्रखण्ड में स्थित  अनुसूचित जनजातीय बालक प्राथमिक विद्यालय, कमरपहाड़ में सिकल सेल एनीमिया जांच शिविर पखवाड़ा का उद्घाटन उपायुक्त हेमंत सती के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।




इस अवसर पर उपायुक्त ने अपने संबोधन में  बताया कि आज से 3 दिन तक जिला के सभी प्रखण्डों में सिकल सेल एनीमिया की निःशुल्क जांच कराई जाएगी। यह जांच सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,  आयुष्मान आरोग्य मंडल में होगी। यह जांच 0 से 40 वर्ष तक के सभी महिला- पुरुषों के लिए कराई जाएगी। यह अभियान आगामी 3 जुलाई तक चलाया जाएगा।



उन्होंने बताया कि सिकल सेल अनुवांशिक रोग होता है। जब तक खून की जांच नहीं कराई जाए रोग का पता नहीं चलता है। परिवार का कोई सदस्य जिनकी उम्र 0 से 40 वर्ष हो सिकल से जांच अवश्य कराना चाहिए। यह जांच बहुत जरूरी है नहीं तो मरीज को अन्य शारीरिक जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है।परिवार में किसी को भी सिकल सेल एनीमिया हो तो परिवार के सभी सदस्य सिकल सेल जांच जरुर करवाना चाहिए।



मौके पर सिविल सर्जन डॉक्टर अरविंद कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी प्रमोद आनंद, डॉ रंजन कुमार, डीपीएम हिना वर्णवाल,भीबीडी सलाहकार सती बाबू डाबरा, पीरामल फाउंडेशन के कार्यक्रम लीडर अजय केसरी, फेलो दिव्या गुप्ता एवं कोमल गुप्ता और स्वास्थ्य विभाग के कर्मीगण उपस्थित थे।