निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर खाद विक्रय करने पर तीन दुकानों एवं गोदामों को किया गया सील : NN81

Notification

×

Iklan

निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर खाद विक्रय करने पर तीन दुकानों एवं गोदामों को किया गया सील : NN81

02/06/2024 | June 02, 2024 Last Updated 2024-06-02T06:18:09Z
    Share on

 निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर खाद विक्रय करने पर तीन दुकानों एवं गोदामों को किया गया सील





जिला गुना से गोलू सेन की रिपोर्ट




अपर कलेक्टर श्री जैन के नेतृत्व में की गई कार्यवाही


जिले में विगत दिवसों से कृषकों को खाद निर्धारित शासन मूल्य से अधिक मूल्य पर विक्रय करने की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रहीं थी। इस पर कलेक्टर डॉ. सतेंद्र सिंह ने संज्ञान लेते हुए खाद विक्रय केंद्रो की जांच करने के आदेश दिए गए । इसी कड़ी में आज अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन के नेतृत्व में जांच टीम गठित कर खाद  दुकानों की औचक जांच की गई एवं निर्धारित शासकीय मूल्य से अधिक मूल्य पर खाद का विक्रय करते हुए पाए जाने पर तीन दुकानों एवं गोदाम को सील करने की कार्यवाही की गई।


ज्ञात है कि एक बैग DAP खाद के लिए शासन से निर्धारित मूल्य 1350 रुपए है। खाद विक्रेताओं द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर कृषकों को खाद बेचने की शिकायत प्राप्त हो रही थी। अपर कलेक्टर श्री जैन द्वारा दी गई जानकारी अनुसार आज तीन लाइसेंसधारियों की तीन दुकानों एवं तीन गोदामों को शिकायत सही पाए जाने पर सील किया गया। निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर DAP विक्रय करने की शिकायत की पुष्टि टीम द्वारा उपस्थित कृषकों से की गई। कृषकों ने कथन में बताया कि उनके द्वारा निर्धारित मूल्य 1350 रुपए से अधिक 1550 रुपए के मूल्य से एक DAP खाद का बैग खरीदा गया था। 


इन पर की गई कार्यवाही


आज कार्यवाही के दौरान रतन कृषि सेवा केंद्र, नानाखेड़ी उमरी रोड संचालक राधेश्याम धाकड़, श्री रामजी कृषि सेवा केंद्र नानाखेड़ी, उमरी रोड संचालक भूप सिंह धाकड़, मेसर्स प्रकाशचंद साहू संचालक प्रकाशचंद साहू की विक्रय केंद्र दुकान एवं गोदाम पर कार्यवाही करते हुए मौके पर सील किया गया।


अपर कलेक्टर श्री जैन द्वारा बताया गया कि ऐसी शिकायतें प्राप्त होने पर लगातार कार्यवाही जारी रहेगी। कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशन में खाद दुकानों की जांच हेतु दल गठित किए गए हैं।  निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर खाद विक्रय करने पर विक्रेताओं पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी।


आज कार्यवाही के दौरान तहसीलदार गुना नगरीय जी.एस. बैरवा, तहसीलदार गुना ग्रामीण श्री कमल मांडेलिया, नायब तहसीलदार श्री मयंक खेमरिया, एसडीओ कृषि संजीव शर्मा, सहित आर आई पटवारी एवं अन्य अमला मौजूद रहा।