जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक संपन्न : NN81

Notification

×

Iklan

जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक संपन्न : NN81

02/07/2024 | July 02, 2024 Last Updated 2024-07-01T20:58:37Z
    Share on

 साहिबगंज 

जिला ब्यूरो अकाश कुमार भगत 

*दिनांक- 01.07.2024*




    जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक संपन्न


 ********************* ********


समाहरणालय सभागार में उपायुक्त हेमंत सती की अध्यक्षता में खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी।


 बैठक में उपायुक्त ने कहा कि एनजीटी के गाईडलाइन के अनुसार बालू उठाव पर रोक लगाने का हवाला देते हुए कहा कि अगर इस दौरान नदियों से बालू का उठाव करते हुए कोई भी पाया गया, तो नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होने कहा कि अन्य राज्यों से सटे क्षेत्रों पर थाना प्रभारी विशेष नजर रखें, किसी भी परिस्थिति में बालू का उठाव एवं परिवहन नहीं हो इसे सुनिश्चित करें। 


उन्होंने जिला के सभी अंचल अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक निदेश दिये। उन्होने कहा कि इंटीग्रेटेड माइनिंग चेकपोस्ट के संबंध में जानकारी प्राप्त की। 

निर्देशित करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने आंचल अंतर्गत पढ़ने वाले सभी खनन पट्टो  की जांच संबंधित थाना प्रभारी से सहयोग लेते हुए प्रशाखीय मापी कर मापी प्रतिवेदन आधोहस्ताक्षी जिला खनन पदाधिकारी को समर्पित करें।



सभी खनन टास्क फोर्स सदस्य जिला अंतर्गत चल रहे वैध- अवैध क्रेशरों की समय-समय पर जांच करें। संबंधित रिलीज धारी द्वारा लीज का इकरारनामा सही रैयतों से किया गया है अथवा नहीं की जांच करना सुनिश्चित करें।


 अनुमंडल पदाधिकारी जिलान्तर्गत चल रहे चेक नाका की जाँच कर परिवहन चालान के साथ CCTV फुटेज की जाँच एवं रिकॉर्डिंग का पर्यवेक्षण करते हुए 72 घंटे के अंदर अधोहस्ताक्षरी को प्रतिवेदन समर्पित करेंगे।


 जिला परिवहन पदाधिकारी, साहेबगंज को निदेश दिया कि जिला अन्तर्गत 10 बजे रात्रि से सुबह 05 बजे तक ही भारी वाहनों का परिचालन करने का निर्णय का अनुपालन किया जा रहा है।


 उन्होनें निदेश दिया कि बालू के पर्यावेक्षण अवैध खनन परिवहन एवं भंडारण की निगरानी तथा बालू का भंडारण सड़क के किनारे न हो इसकी भी सतत निगरानी रखी जा रही है।


साहेबगंज जिलान्तर्गत विस्फोटक की जाँच नियमित रुप से करेंगे, ताकि अवैध विस्फोटक का उपयोग होने से रोका जा सके के संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी, साहेबगंज द्वारा बैठक कर सभी संबंधित पट्टेधारियों को निर्देशित किया जाए।


साहेबगंज जिलान्तर्गत अवैध खनन एवं परिवहन न हो इसकी जाँच जिला खनन टास्क फोर्स के सभी सदस्यों द्वारा नियमित रूप से की जाय, तथा अवैध परिवहन में संलिप्त वाहनों को जप्त करते हेतु जप्ती सूची के साथ प्राथमिकी दर्ज की गयी है।



बैठक में परिचर्चा के दौरान अंचल अधिकारी, बरहरवा एवं थाना प्रभारी को कोटालपोखर को खनिज से लदे वाहनों को पारगमन हेतु अतिरिक्त रास्तों का चयन कर दिनांक 10.06.24 तक प्रतिवेदन उपस्थापित करने का निदेश दिया गया है।



मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी साहिबगंज अंगार नाथ स्वर्णकार, अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल कपिल कुमार, जिला खनन पदाधिकारी कृष्ण कुमार किस्कू, सभी प्रखण्डों के अंचलाधिकारी, एसडीपीओ एवं थाना प्रभारी उपस्थित थे।