खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) अंतर्गत शासी परिषद की बैठक आयोजित : NN81

Notification

×

Iklan

खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) अंतर्गत शासी परिषद की बैठक आयोजित : NN81

03/07/2024 | July 03, 2024 Last Updated 2024-07-03T14:53:26Z
    Share on

 साहिबगंज

जिला ब्यूरो अकाश  कुमार भगत 


*दिनांक- 03.07.2024*


खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) अंतर्गत शासी परिषद की बैठक आयोजित



 ********************* 

डीएमएफटी अंतर्गत जिला में विभिन्न योजनाएं दी गई है एवं वित्तीय वर्ष 

2015 से 24 तक 160 करोड़ की योजना पारित की गई ।


 समाहरणालय स्थित सभागार में  उपायुक्त हेमंत सती की अध्यक्षता में खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) अंतर्गत शासी परिषद ( न्यास परिषद) की बैठक आयोजित की गई।



बैठक के दौरान उपायुक्त हेमंत सती ने न्यास परिषद समिति के सदस्यों का स्वागत किया एवं  जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट के क्रियाकलापों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई एवं विभिन्न योजनाओं के प्रस्ताव को उपायुक्त ने सदस्यों के साथ साझा किया।


बैठक के क्रम में  समिति के सदस्यों को पूर्व की बैठक के अनुपालन एवं कार्यवाही से अवगत कराया गया।वहीं विधायक राजमहल अनंत ओझा, विधायक बोरियो लोबिन हेंब्रम ने अपने-अपने क्षेत्रों में योजनाओं के प्रस्ताव एवं स्वीकृति से संबंधित आवश्यक सुझाव साझा किए।



 उपायुक्त द्वारा जिला में  विभिन्न  योजनाओं के प्रस्तावों को साझा किया, जिनमें साहेबगंज जिला के विद्यार्थियों में विज्ञान की प्रति रूचि विकसित करने के लिए जिला के शहरी क्षेत्र के एक +2 उच्च विद्यालय में Science Centre  का अधिष्ठापन। जिला में चालित सभी खदानों का Online Monitoring करने हेतु KML File तैयार करते हुए सेटेलाइट के माध्यम से खदान कि गहराई का आकलन कराना तथा अन्य तकनीकी उपकरण का उपयोग करते हुए जिला स्तर पर Monitoring Cell अधिष्ठापन। 



PVTG समुदाय के परिवारों को रोजगार के नये अवसर प्रदान करने हेतु मशरूम उत्पादन, जिला के 10 उपर्युक्त स्थलों पर स्वास्थ्य विकास संरचना के निर्माण कि स्वीकृति , जिला में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनुमण्डल स्तर पर राजमहल एवं साहेबगंज में (कुल-02) खेल बैंक निर्माण, जिला के सभी पहाड़िया परिवारों के बेरोजगार युवकों / युवतियां को कौशल विकास करने तथा स्थानीय Crafts को प्रोत्साहित करने हेतु योजना एवं अन्य को साझा किया गया।



मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष मोनिका किस्कू, उप विकास आयुक्त सतीश चंद्रा, सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार , जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डॉ0 सुमन गुप्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी विष्णु देव कच्क्षप, जिला खनन पदाधिकारी कृष्ण कुमार किस्कू, जिला शिक्षा पदाधिकारी कुमार हर्ष, एवं विधायक प्रतिनिधि सहित अन्य ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।