धार में 800 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों को सिखाए गये मतगणना करने के तौर-तरीके : NN81

Notification

×

Iklan

धार में 800 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों को सिखाए गये मतगणना करने के तौर-तरीके : NN81

28/11/2023 | November 28, 2023 Last Updated 2023-11-28T15:55:20Z
    Share on

 *धार में 800 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों को सिखाए गये मतगणना करने के तौर-तरीके*

*पॉलीटेक्निक में 3 दिसंबर को होगी मतों की गणना*

*कलेक्टर प्रियंक मिश्रा भी पहुंचे मतगणना के प्रशिक्षण में*


धार जिला संवाददाता महेश सिसोदिया 





धार-ज़िले में विधानसभा निर्वाचन के तहत 3 दिसंबर को होने वाली मतों की गणना कार्य के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां जारी है। ज़िले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतों की गणना के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।प्रशिक्षण कार्यक्रम में 800 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना के तौर-तरीके सिखाए गये। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने भी स्वयं पहुंचकर प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर ज़िला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी शृंगार श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम महाराजा भोज शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के ऑडिटोरियम हाल कॉलेज में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में आठ सौ से अधिक अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए। इन अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना के लिये मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर और पोस्टल बैलेट की गिनती का दायित्व सौंपा जा रहा है। मतगणना का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनरों द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम दो सत्रों में आयोजित किया गया। पहले सत्र में ईवीएम के माध्यम से मतगणना के तौर-तरीके बताये गये। साथ ही दूसरे सत्र में पोस्टल बैलेट की गिनती का कार्य सिखाया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने मतगणना की बारिकियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मतगणना तेज गति के साथ पूर्ण पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए की जाये। मतगणना में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को व्यावहारिक और सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें मतगणना के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देश, प्रक्रिया, नियम और अधिनियमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान कहा गया कि निर्वाचन आयोग के द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार मतगणना सम्पन्न की जाये। मतगणना, निर्वाचन प्रकिया का एक महत्वपूर्ण कार्य है। दिये गये अनुदेशों की छोटी से छोटी बातों का पालन करें, जिससे कि मतगणना दोष - रहित हो और निर्वाचन के परिणाम के बारे में अभ्यर्थी या उसके अभिकर्ता के मन में कोई संदेह न रहे । मतगणना में नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारी निर्धारित समय के एक घंटे पूर्व मतगणना स्थल पर अनिवार्य रूप से पहुंच जाएं। अपने साथ आवश्यक आदेश, पहचान पत्र के अतिरिक्त कोई अन्य वस्तु लेकर नहीं आएं। अधिकारी-कर्मचारी अपने निर्धारित टेबल पर ही बैठें। मतगणना कर्मियों को रेण्डमाइजेशन के पश्चात टेबल आवंटित की जाएगी। मतगणना भवन में धूम्रपान एवं तंबाकू युक्त पदार्थ ले जाना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना हाल में मोबाइल ले जाने की अनुमति भी नहीं रहेगी। परिसर की मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे।

मतगणना के लिए रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग अफिसर एवं अतिरिक्त सहायक रिटर्निग आफिसर नियुक्त।