मतदाता ही भारत का भाग्य विधाता है : NN81

Notification

×

Iklan

मतदाता ही भारत का भाग्य विधाता है : NN81

05/01/2024 | January 05, 2024 Last Updated 2024-01-05T16:29:51Z
    Share on

 *मतदाता ही भारत का भाग्य विधाता है* *-कैलाश परमार*

*पूर्व जिला अध्यक्ष ने की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अपील*


रिपोर्ट राजीव गुप्ता आष्टा जिला सीहोर एमपी



भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्यक्रम तिथिवार जारी किया गया है । जिसके तहत 06 जनवरी को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर के पूर्वाध्यक्ष तथा पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद इसमें विसंगतियों को दूर करने के साथ ही फर्जी मतदाताओं के नाम हटाने तथा नए मतदाताओं के नाम सूची में जुड़वाने का आग्रह सभी कार्यकर्ताओं से किया है । 

कैलाश परमार ने आम नागरिकों से भी अपील की है कि लोकतंत्र में मतदाता ही सर्वेसर्वा हैं उन्ही के वोट से जनप्रतिनिधियों से लेकर सरकारों का गठन होता है संविधान में प्रदत्त सभी अधिकारों का संरक्षण भी आम मतदाता अपने मताधिकार से ही करते हैं अतः सभी नागरिकों को अपने इस अधिकार के लिए जागरूक हो कर मतदाता सूची के सुधार संशोधन में सहभागिता करनी चाहिये । 

भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का वृहद कार्यक्रम जारी किया है । जिसके अंतर्गत   मतदाता सूची ईपीएलसी में विसंगति के साथ ही खराब एवम धुंधली फोटो युक्त मतदाता सूची के 5 जनवरी तक चिन्हीकरण के बाद 6 जनवरी 2024 को निर्वाचन नामावली के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा । जिसका अवलोकन कर मतदाता 22 जनवरी 2024 तक अपने दावे एवम आपत्ति दर्ज करा सकेंगे । निर्वाचन आयोग इसी अवधि में किसी शनिवार अथवा  रविवार को इस कार्य के लिए विशेष अभियान की तिथि भी जारी कर सकता है ।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दिनांक 02  से 06 फरवरी 24 के मध्य   दावे एवम आपत्तियों के  जांच एवम निराकरण  की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके पश्चात मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 08 फरवरी 2024 को किया जाएगा ।

पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने संगठन कार्यकर्ताओं एवम मतदाताओं  से अपील की है निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त बी एल ओ का सहयोग ले कर मतदाता सूची को अपडेट करने की प्रक्रिया में सहभागिता करें ।