धान उठाव नही होने पर मिलर्स पर होगी कार्यवाही : NN81

Notification

×

Iklan

धान उठाव नही होने पर मिलर्स पर होगी कार्यवाही : NN81

03/01/2024 | January 03, 2024 Last Updated 2024-01-03T06:47:24Z
    Share on

 *ब्यूरो चीफ अनिल जोशी दुर्ग (छ.ग.)*

*समाचार*


*धान उपार्जन केन्द्रों से धान का उठाव तेजी से कराएं- कलेक्टर*


*- धान उठाव नही होने पर मिलर्स पर होगी कार्यवाही*


*- गर्भवती महिलाओं का पंजीयन और संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दिया जाए*



       दुर्ग, 2 जनवरी 2024/ कलेक्टर  पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर किसानों से की जा रही धान खरीदी की समीक्षा की। कलेक्टर ने समितियांे से धान उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिए। किसानों को धान बिक्री करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नही होनी चाहिए। मिलर्स द्वारा लगातार धान का उठाव होते रहना चाहिए। यदि धान उठाव नही किया जाता है तो ऐसे मिलर्स पर कार्यवाही करने को कहा। 


     कलेक्टर ने राइस मिलों के पंजीयन की जानकारी लेते हुए धान के उठाव में और तेजी लाने के लिए लक्ष्य के अनुरूप मिलर्स को डीओ जारी करने एसडीएम और नोडल अधिकारियों को धान उपार्जन केन्द्रों का नियमित मॉनिटरिंग व सतत निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी अस्पतालों में आवश्यक तैयारियों और संसाधन बनाए रखने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि आवश्यक दवाईयां और स्वास्थ्य केन्द्रों में एक वार्ड चिन्हांकित कर आरक्षित रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गर्भवती माताओं और प्रसुति माताओं की जानकारी लेते हुए कहा कि शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने आवश्यक कार्यक्रम चलाए। उन्होंने संस्थागत प्रसव एवं एएनसी रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए। गर्भवती महिलाओं के पंजीयन को बढ़ाने और स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसव कराने के लिए जागरूकता अभियान चलाने को कहा। उन्होंने मातृ शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों में सुरक्षित प्रसव कराने को कहा। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध संस्थागत प्रसव सुविधा का व्यापक प्रचार प्रसार कर अधिक गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसव करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नागरिकों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आयुष्मान कार्ड का बनना बहुत जरूरी है। सभी इस कार्य को प्राथमिकता से करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि छूटे हुए लोगों के आयुष्मान कार्ड अनिवार्य रूप से बन जाए, इसके लिए उन्होंने डोर टू डोर सर्वे करनेे को कहा। 

     कलेक्टर ने पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभ के लिए अधिक से अधिक पंजीकरण कराने को कहा। इस योजना के अंतर्गत 18 क्षेत्रों में कार्य करने वाले व्यक्ति इसका लाभ उठा सकते हैं। इनमें राजमिस्त्री, नाई, माली, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, बढ़ई, लोहार, सुनार, अस्त्रकार, मूर्तिकार, जूता बनाने वाले कारीगर, नाव निर्माता, टोकरी, चटाई, झाड़ू बनाने वाला, गुड़िया और खिलौना निर्माता, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, फिशिंग नेट निर्माता, भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए चॉइस सेंटर के माध्यम से पीएम विश्वकर्मा योजना पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है। इसके लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक विवरण एवं राशन कार्ड की आवश्यकता होगी। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूर्ण हो चुके आवासों की जानकारी लेते हुए सड़कों पर घुमंतु भिक्षुओं को चिन्हांकित करने को कहा। 


     बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी  अश्वनी देवांगन, अपर कलेक्टर एवं नगर निगम भिलाई आयुक्त  रोहित व्यास, अपर कलेक्टर  गोकुल रावटे,  बी.के.दुबे एवं श्रीमती योगिता देवांगन, नगरीय निकायों के आयुक्त, सभी एसडीएम, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी  जे.पी.मेश्राम सहित सभी विभाग के जिला अधिकारी मौजूद थे।