बांगो थाना प्रभारी ने नेशनल हाइवे 130 से लगे ग्रामो के सरपंच, कोटवारों व डॉक्टरो कि ली बैठक : NN81

Notification

×

Iklan

बांगो थाना प्रभारी ने नेशनल हाइवे 130 से लगे ग्रामो के सरपंच, कोटवारों व डॉक्टरो कि ली बैठक : NN81

13/04/2024 | April 13, 2024 Last Updated 2024-04-13T18:07:06Z
    Share on

 छत्तीसगढ़ पोड़ी उपरोड़ा

नानक राजपुत

स्लग :- बांगो थाना प्रभारी ने नेशनल हाइवे 130 से लगे ग्रामो के सरपंच, कोटवारों व डॉक्टरो कि ली बैठक, यातायात नियम का पालन करने, सड़क पर हो रहे दुर्घटना पर लगाम लगाने को लेकर हुई चर्चा,



आज बांगो थाना मे थाना प्रभारी लक्ष्मण प्रसाद खुटे कि उपस्थिति मे कोरबा एसपी के निर्देशन पर नेशनल हाइव130  से लगे ग्रामो के सरपंच व कोटवार कि बैठक रखी गई, जिसमे पोड़ी उपरोड़ा स्वास्थ्य विभाग भी इस बैठक मे शामिल हुए, बैठक का विषय क्षेत्र मे हो रहे दुर्घटना के रोकथाम व यातायात नियम का पालन करने संबंधित विषयो पर विषेस चर्चा कि गई। थाना प्रभारी लक्ष्मण प्रसाद खुटे ने कहा कि दुर्घटना होने का सबसे बड़ा कारण शराब पीकर ओवर स्पीड मे वाहन चलाना है जिसकी रोकथाम के लिए थाना के बेरीयर मे लगातार ब्रेथलाइजर से जांच कि जाएगी। और भी ऐसे कई सुझाव दिए जहा सरपंचो ने भी दुर्घटना पर लगाम लगाने को लेकर अपने अपने राय दिए।


मनचले लड़को को दी जाएगी शख्त हिदायत


क्षेत्र मे जितने स्पोर्ट बाईक है जो मनमाने तरिके से ओवर स्पीड मे ड्राइव करते हैं उन मंचले लड़को को पहले से शख्त हिदायत दी जाएगी फिर भी बाज नहीं आबे पर वाहन जप्ती लाइसेंस रद करने कि कार्यवाही कि जाएगी, वही बाईक पर लगे अधिक आवाज करने वाली साइलेंसर पर भी चलान काटा जायेगा।


चेकिंग के दौरान पुलिस देगी हेलमेट


बांगो पुलिस द्वारा के अच्छी पहल कि गई जहा थाना मे वहां चेकिंग के दौरान जिन बाईक सवार के पास हेलमेट नहीं होंगी उसे बांगो पुलिस के द्वारा हेलमेट दिया जायेगा, हालांकि अक्सर देखा गया है कि बिना हेलमेट वाहन चालकों पर कार्यवाही करते हुए पुलिस चलान करती है वही वाहन चालक चलान पटाकर भी हेलमेट नहीं खरीदता, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, बांगो पुलिस  कि पहल से अब बिना हेलमेट वाहन चालकों कि चलान नहीं काटी जाएगी बल्कि उनको हेलमेट दीया जायेगा।


एक सप्ताह तक जांच के दौरान दी जाएगी समझाइस


बांगो थाना प्रभारी ने बताया कि जांच के दौरान यातायात नियम का उलंघन करने वालो को एक सप्ताह तक समझाइस दी जाएगी वही एक सप्ताह के बाद कठोर कार्यवाही करते हुए बाईक जप्ती कि भी कार्यवाही कि जाएगी, ओवर स्पीड, शराब पीकर वाहन चलाना, तीन सवारी वाहन चलाना, हेलमेट ना पहनना, ऐसा नहीं कि यह सिर्फ बाईक सवारों पर लागू है बल्कि हर एक वाहन पर यह नियम लागू किये जायेंगे।


दुर्घटना के समय ग्रसित लोगो के लिए डाक्टर ने उचित सुझाव



बैठक मे उपस्थित डाक्टरो ने दुर्घटना ग्रसित लोगो के लिए उनकी जान बचाने को लेकर विशेष सुझाव दिए कहा कि अक्सर दुर्घटना मे मौत हेलमेट नहीं लगाने से होती है क्युकी हेड इंजरी सबसे घातक मानी जाती है जिसमे जान बचने कि उमीद बहुत कम रहती है, सुझाव मे कहा कि ज़ब भी कोई दुर्घटना हो उस वक़्त मुँह से निकलने वाले खून वापस मुँह मे ना जाये, इसके लिए उस व्यक्ति को एक साइड करवट मे रखना चाहिए, ताकि बाडी से निकलने वाले खून जमीन मे गिरे।और उसी दिशा मे रखे हुए तत्काल अस्पताल लाना चाहिए। हेड इंजरी या सीने मे चोट लगने के दौरान उस व्यक्ति को पानी नहीं पिलाना चाहिए पानी पिलाने से भी उसकी मौत हो सकती है। 


इस तरह से सभी ने इस गंभीर विषयो पर अपने अपने सुझाव रखे वही बांगो थाना प्रभारी के इस अनोखे पहल का सभी सरपंचो ने सराहना किया, व सड़क पर होने वाले दुर्घटना को लेकर सहयोग करने कि बात कही।