वाहन सवार से लेकर पैदल चलने वालों तक पुलिस की नजर : NN81

Notification

×

Iklan

वाहन सवार से लेकर पैदल चलने वालों तक पुलिस की नजर : NN81

04/04/2024 | April 04, 2024 Last Updated 2024-04-04T15:44:32Z
    Share on

 खबर: वाहन सवार से लेकर पैदल चलने वालों तक पुलिस की नजर



कानपुर नगर, इटावा, नोएडा, हापुड़, हरिद्वार में सबसे ज्यादा नकदी पकड़ी गई है। नकदी पकड़ने के बाद से तमाम लोग भी विभाग के रडार पर आ गए हैं।

लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाले कालेधन पर विभाग की कड़ी नजर है। इस बार आयकर विभाग पुलिस के साथ-साथ अन्य जांच एजेंसियों से समन्वय कर कार्रवाई कर रहा है। विभाग उन कारोबारों पर भी नजर रख रहा है जहां पर नकद लेनदेन ज्यादा होता है।

विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, कानपुर रीजन ने आचार संहिता लागू होने से पहले ही कालेधन को रोकने के लिए चरणबद्ध तरीके से रणनीति बनाकर तैयारी की थी।  आयकर विभाग केवल 10 लाख रुपये से ऊपर पकड़ी गई रकम की ही जांच पड़ताल करता है। उस रकम के स्रोत मालूम नहीं पड़ने पर उसको जब्त कर देता है।

सूत्रों के मुताबिक अब तक अधिकारियों ने कानपुर रीजन में 10 बड़ी कार्रवाई की है। इन कार्रवाई के बाद दो दर्जन से अधिक फर्म विभाग के रडार पर आ गई हैं। इनकी जांच-पड़ताल भी विभाग ने अलग से शुरू कर दी हैं। इन फर्मों से जुड़े लोगों के पास से अब तक नकदी बरामद की गई है। उन जगहों पर ज्यादा निगरानी है, जहां पर नकद कारोबार ज्यादा होता है। पैदल चलने वालों से लेकर वाहनों तक की निगरानी की जा रही है।

लोकसभा चुनाव को लेकर चलाए जा रहे वाहन चेकिंग अभियान के दौरान कल्याणपुर पुलिस को व्यापारी की कार से 75 हजार रुपये बरामद हुए। कार सवार द्वारा रुपये से संबंधित कोई जानकारी न दे पाने पर नकदी कब्जे में लेकर फ्लाइंग एस्कॉर्ट टीम (एफएसटी) को सूचना दी गई। एसीपी कल्याणपुर अभिषेक पांडेय ने बताया कि कल्याणपुर पुलिस आईआईटी मेट्रो स्टेशन के नीचे वाहन चेकिंग के दौरान बिल्हौर की ओर जाने वाली कार को रोक लिया। कार सवार बिल्हौर के लक्ष्मीबाई नगर निवासी अजय गुप्ता रुपयों से संबंधित दस्तावेज नहीं दिखा सके।

संवाददाता: विकास कुमार सिंह कानपुर नगर