गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो आब्जर्वर को दिया गया प्रथम चरण का प्रशिक्षण : NN81

Notification

×

Iklan

गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो आब्जर्वर को दिया गया प्रथम चरण का प्रशिक्षण : NN81

30/05/2024 | May 30, 2024 Last Updated 2024-05-29T18:47:00Z
    Share on

 ब्यूरो रिपोर्ट कोरबा 

प्रियांशु मल्होत्रा 


*गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो आब्जर्वर को दिया गया प्रथम चरण का प्रशिक्षण*



कोरबा 29 मई 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  श्री अजीत वसंत के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत 04 जून को होने वाले मतगणना कार्य के लिए नियोजित गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक तथा माइक्रो ऑब्जर्वर को कलेक्ट्रेट के नवीन सभाकक्ष में आज प्रथम चरण का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। मास्टर ट्रेनर डॉ एम एम जोशी द्वारा मतगणना कर्मियों को मतगणना कार्य की संपूर्ण पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी गई साथ ही निष्पक्ष एवं पारदर्शिता पूर्ण मतगणना के लिए उपयोगी सुझाव एवं निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सभी ने मतदान संबंधी महत्वपूर्ण कार्य पूरी जिम्मेदारी के साथ संपन्न किया है। मतगणना का कार्य भी महत्वपूर्ण है।


इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होना चाहिए। उन्होंने मतगणना के पूर्व की तैयारी, मानव संसाधन एवं अन्य जरूरी संसाधनों की व्यवस्था, ईव्हीएम से मतगणना की प्रक्रिया, मतगणना व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं से अवगत कराया। डॉ जोशी ने बताया कि मतगणना में कंट्रोल यूनिट में दर्ज वोटों की गिनती के साथ डाकमत पत्र, ईटीपीबीएस के अलावा रेंडम आधार पर चयनित किसी एक वीवीपैट की स्लिपों की भी गणना की जाएगी।  इस दौरान डाक मत पत्रों की मतगणना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।  पहले डाक मतपत्रों की गणना होगी। डाक मतपत्रों की गणना शुरू होने के तीस मिनट बाद ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी।

डॉ. जोशी ने मतगणना से संबंधित व्यवस्थाओं के अलावा मतगणना संबंधी प्रावधानों व आयोग के दिशा निर्देशों के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने सामान्य प्रेक्षक कक्ष, सीलिंग कक्षों, मीडिया रूम से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी दी। प्रशिक्षण में मतगणना कर्मियों के शंकाओं का समाधान भी किया गया। इस दौरान एआरओ व एसडीएम कोरबा श्री श्रीकांत वर्मा, एसडीएम पोड़ी उपरोड़ा श्री रोहित सिंह, डीआईओ श्री हेमंत जायसवाल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।