कानपुर नाला सफाई में लापरवाही, जेई और जोनल अभियंता को नोटिस : NN81

Notification

×

Iklan

कानपुर नाला सफाई में लापरवाही, जेई और जोनल अभियंता को नोटिस : NN81

08/06/2024 | June 08, 2024 Last Updated 2024-06-08T14:36:59Z
    Share on

 खबर: कानपुर नाला सफाई में लापरवाही, जेई और जोनल अभियंता को नोटिस।


कानपुर, बारिश में जलभराव रोकने के लिए नगर निगम के द्वारा कराई जा रही नाला सफाई को लेकर नगर आयुक्त श्शिवशरणप्पा जी0एन0 के द्वारा कड़ी मानिट्रिंग की जा रही है । शनिवार को अभियंत्रण विभाग द्वारा साफ कराये जा रहे बड़े नालों मुख्यतः सी0ओ0डी0 नाला, आर0बी0आई0 नाला, रफाका नाला, सनिगवॉ नाला, यशोदा नगर व्हाइट हाउस पुलिया, सचान नहर से पटेल चौक का नगर आयुक्त ने निरीक्षण किया।सफाई संतोषजनक न मिलने पर जे ई व जोनल अभियंता को नोटिसदी गई । निरीक्षण के दौरान  मनीष अवस्थी मुख्य अभियन्ता, श्रदिवाकर भास्कर, श्सिदार्थ गौतम अवर अभियन्ता व अन्य अभियन्ता मौके पर उपस्थित रहे।

1.सी0ओ0डी0 नाले के निरीक्षण में व्हाइट हाउस पुलिया के पास नाला साफ पाया तथा पानी का बहाव भी संतोषजनक पाया गया, परन्तु इसी के आगे चलते हुए कई स्थान पर सूखी सिल्ट भी भारी मात्रा में पायी गयी। सी0ओ0डी0 नाले के पैररल चलते हुए आगे पुलिया पर एक स्थान पर नाला सकरा पाया गया तथा मछरिया तक नाले की सफाई कई स्थान पर संतोषजनक नही पायी गयी। हमीरपुर रोड पर आकाश हॉस्पिटल पुलिया पर देखने से ऐसा प्रतीत हुआ कि यहॉ पर अभी तक सफाई नही हुयी है। इस पर रोष व्यक्त करते हुए नगर आयुक्त ने अवर अभियन्ता  आकाश दीप को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा जोनल अभियन्ता  दिवाकर भाष्कर को कारण बताओ नोटिस निर्गत करने के निर्देश दिये, साथ ही मौके पर उपस्थित मुख्य अभियन्ता को स्पष्ट निर्देश दिये कि आज ही सी0ओ0डी0 नाले की पूरी तलीझार सफाई हेतु माइक्रोप्लान बना ले और जगह-जगह फॉसी मशीन, पोकलेन मशीन व अन्य मशीन लगाते हुए एक सप्ताह में पूर्ण सफाई सुनिश्चित करायें, इस हेतु प्राईवेट एजेन्सियों के माध्यम से सफाई उपकरणों को लेते हुए कार्य प्रत्येक दशा में पूर्ण कराये।

2.जोन-3 स्थित आर0बी0आई0 नाले के निरीक्षण के दौरान यशोदा नगर पेट्रोल पम्प पर नाले की सफाई संतोषजनक पायी गयी । नाले के दोनों चैनलों पर पानी का बहाव ठीक पाया गया। आरबीआई कॉलोनी के बाहर पानी काफी ऊपर की ओर पाया गया। साथ ही सूखी सिल्ट भी काफी मात्रा में पायी गयी। मौके पर अवर अभियन्ता को निर्देश दिये गये कि तत्काल जहॉ पर नाला ब्लाक हो रहा है, वहॉ पर तलीझार सफाई कराते हुए पानी का बहाव सही किया जाय, इस हेतु जो भी अतिक्रमण हो, उसे तत्काल ध्वस्त किया जाये। इसके अतिरिक्त यशोदा नगर पेट्रोल पम्प के पास क्रास जा रहे नाले की भी गहनता से सफाई करायी जायें।

संवाददाता: विकास कुमार सिंह कानपुर नगर