पचमढ़ी में 01 अगस्त से 10 अगस्त तक आयोजित होगा नागद्वारी मेला : NN81

Notification

×

Iklan

पचमढ़ी में 01 अगस्त से 10 अगस्त तक आयोजित होगा नागद्वारी मेला : NN81

09/07/2024 | July 09, 2024 Last Updated 2024-07-09T11:03:29Z
    Share on

 पत्रकार आनंद अग्रवाल


पचमढ़ी में 01 अगस्त से  10 अगस्त तक आयोजित होगा नागद्वारी मेला



मेले में सभी व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर ने पचमढ़ी में ली अधिकारियों की बैठक


कलेक्टर सोनिया मीना ने मेले में परिवहन, सुरक्षा व चिकित्सा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने दिए निर्देश


नर्मदापुरम प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जिले के सुप्रसिद्ध हिल स्टेशन पचमढ़ी में नागद्वारी मेले का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष मेला 01 अगस्त से 10 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा।


      मेले के बेहतर आयोजन के संबंध में सोमवार को कलेक्टर सोनिया मीना ने संजय गांधी संस्थान पचमढ़ी में अधिकारियों की बैठक ली। क्षेत्र संचालक सतपुडा टाइगर रिजर्व श्री एल कृष्णमूर्ति, जिला पंचायत सीईओ श्री एस एस रावत, अतरिक्त पुलिस अधीक्षक बैठक में उपस्थित रहें।  बैठक में मेला अवधि के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था, पार्किंग, सड़क, बिजली, पेयजल , चिकित्सा आदि व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की। नागद्वारी मेले के लिए स्थापित करे कंट्रोल रूम  कलेक्टर ने एस डी एम पिपरिया को निर्देशित किया है कि नागद्वारी मेले के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए साथ ही विभिन्न स्थानों पर वाहन किराया दर सूची एवं कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर के फ्लेक्स लगवाएं। जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। नागद्वारी मार्ग का निरीक्षण कर आवश्यक मरम्मत कार्य सुनिश्चित करें कलेक्टर सुश्री मीना ने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया है कि आगामी दिवसों में संपूर्ण ट्रेक पर आवश्यक व्यवस्थाओं जैसे मेला मार्ग पर लोहे के पुल, सीढ़ियां, सड़क का रेस्टोरेशन, रैलिंग आदि की मरम्मत का कार्य सुनिश्चित करे।


उन्होंने मुख्य स्थानों पर सांकेतक के लिए रेडियम बोर्ड भी पर्याप्त मात्रा में लगाने के तथा पहले से लगे हुए बोर्ड्स की मरम्मत भी करने के निर्देश बैठक में उपस्थित संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्‍होने मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम को निर्देशित किया कि पचमढ़ी आने जाने वाले मार्ग और मेला पहुंच मार्ग पर अमला तैनात रहे। मार्ग क्षतिग्रस्त या लैंडस्लाइड होने की स्थिति में तत्काल मरम्मत की जाएं। पचमढ़ी में निर्धारित प्रमुख स्थानों पर क्रेन की व्यवस्था भी रखें। पचमढ़ी पहुंच मार्ग पर किसी भी प्रकार का अवरोध न हो और अगर परिस्थितिवश ऐसी स्थिति बनती है तो उसके लिए तैयार रहने के लिए निर्देशित किया है। साथ ही कहा कि वन विभाग से समन्वय कर वन्य प्राणियों के क्रॉसिंग पॉइंट्स और मुख्य मोड़ के पहले स्पीड ब्रेकर भी निर्मित किए जाएं। इन मोड़ पर मिरर भी लगाए जाए एवं पूर्व से स्थित मिरर का नियमित निरीक्षण कर उनकी मरम्मत भी किया जाना सुनिश्चित की जाए।

लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करे कलेक्टर ने शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए। उन्होंने कहा कि शहर में भी विभिन्न स्थानों पर श्रद्धालुओ के लिए पेयजल की व्यवस्था पुख्ता रखें साथ ही नागद्वारी पहुंच मार्ग पर भी चिन्हित स्थानों पर पेयजल आपूर्ति निर्बाध रखें। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पेयजल की स्वच्छता एवं क्लोरिनेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए। स्वास्थ्य विभाग को नागद्वारी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की चिकित्सा सहायता के लिए मेडिकल टीम की ड्यूटी लगाने के निर्देश

कलेक्टर ने सीएमएचओ नर्मदापुरम को निर्देश दिए कि नागद्वारी मेले के दौरान मेले में आने वाले समस्त श्रद्धालुओं की चिकित्सा सहायता के लिए  विभिन्न स्थान पर चिकित्सा कैंप बनाए जाएं। चिकित्सा सहायता के लिए समस्त कैंपों पर मेडिकल टीम की तैनाती की जाए तथा रोटेशन के आधार पर उनकी ड्यूटी भी लगाई जाए। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना द्वारा स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है कि मेला क्षेत्र में दुर्घटना संभावित स्थानों को चिन्हित कर उन स्थानों पर चिकित्सा सहायता की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही मेला क्षेत्र में एंबुलेंस की व्यवस्था भी की जाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर मरीज को पचमढ़ी में स्थित बेस हॉस्पिटल या अन्य दूसरे अस्पतालों तक चिकित्सा हेतु पहुंचाया जा सके।

खाद्य विभाग को ईंधन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर सोनिया मीना ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को पचमढ़ी में पर्याप्त मात्रा में ईंधन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एसडीम पिपरिया को निर्देशित किया है कि मेला अवधि के दौरान ड्यूटी में संलग्न कर्मचारियो की भोजन व्यवस्था अभी आवश्यक रूप से सुनिश्चित की जाए। मुख्य स्थलों जैसे जलगली, चिंतामणि, कजरी आदि जगहों पर स्टाफ के भोजन की व्यवस्था की जाए।

साडा एवं नगर पालिका को सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए किया निर्देशित बिजली एवं रोशनी की भी हो पर्याप्त व्यवस्था कलेक्टर ने साडा एवं नगर पालिका को पचमढ़ी एवं मेला क्षेत्र में मेला अवधि के दौरान स्वच्छता व्यवस्था बनाए रखने के लिए निर्देशित किया। कहा कि अधिकारी नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न टीम बनाकर उनकी ड्यूटी लगाये। साथ ही मेला क्षेत्र के अंतर्गत दुकानों, पार्किंग, टॉयलेट्स आदि के आस पास ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी सुनिश्चित करें। उन्होंने मेला समिति को निर्देशित किया कि अस्थाई मोबाइल टॉयलेट्स विभिन्न नगर पालिकाओं से प्राप्त कर मेला क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर इंस्टॉल करवाएं।

कलेक्टर ने विद्युत विभाग को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने विशेष रूप से यह निर्देश दिए हैं की संपूर्ण मेला क्षेत्र में लाइट सप्लाई हेतु किए गए कनेक्शन के ज्वाइंट्स को सुनियोजित तरीके से बंद करना पुख्ता किया जाए जिससे करेंट लगने की किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित न हो।

अस्थाई पार्किंग एवं बस स्टैंड करे चिन्हित कलेक्‍टर ने ट्रैफिक और पार्किंग की भी बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि रिजर्व पार्किंग की व्यवस्था भी करें।   इसके लिए एसडीएम पिपरिया परिवहन विभाग के साथ समन्वय कर  स्थान चिन्हित करें। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो।पचमढ़ी आने वाले बस वाहनों को परिवहन विभाग द्वारा परमिट जारी किया जाए। परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा बेहतर ढंग से समन्वय कर ट्राफिक प्रबंधन किया जाए। प्रत्येक बस की मार्किंग करें। जाम की स्थिति निर्मित ना हो या सुनिश्चित करें।  उन्होंने कहा कि बसों की चेकिंग के लिए मटकुली और पगारा में व्यवस्थित चेकपोस्ट बनाया जाए। जहां सुरक्षा के सभी मानकों पर बसों की चेकिंग हो। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान जाम की स्थित न बने इसलिए बड़े बस वाहन के एंट्री पर रोक लगाएं। कलेक्टर ने अन्य विभागों को भी मेले के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए उन्होंने आबकारी विभाग को निर्देशित किया है कि मेला अवधि के दौरान क्षेत्र में अवैध शराब मादक पदार्थ आदि की बिक्री ना हो यह सुनिश्चित करें साथ ही साथ मेला मार्ग में शराब एवं मादक पदार्थ प्रतिबंधित रखना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने नागद्वारी पहुंच मार्ग पर अग्निशामक यंत्र एवं फायर ब्रिगेड की व्यवस्था भी करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने नागद्वारी पहुंच मार्ग में विभिन्न स्थानों पर डस्टबिन रखवाने के लिए भी निर्देश दिए साथ ही कचरा प्रबंधन की उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आगामी 25 जुलाई से पहले यह सब व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें।

मेला मंडलों के सदस्य से भी को विस्तार से चर्चा

बैठक के पश्चात कलेक्टर सुश्री मीना ने मेला मंडल के सदस्यों से भी मेला आयोजन के संबंध में विस्तार से चर्चा की एवं उनके सुझाव प्राप्त किए। प्राप्त सुझावों के आधार पर कलेक्टर ने मंडलों की मांग पर 25 जुलाई से 31 जुलाई तकमेला स्थल पर सामग्री ले जाने की अनुमति दी। इसके साथ ही मेला समाप्ति के पश्चात दो दिनों तक सामग्री वापस करने के लिए भी निर्देशित किया।

उन्होंने कहा मेले में प्लास्टिक के उपयोग पर रहेगा पूरी तरह प्रतिबंध। संबंधित अधिकारी मेले में प्लास्टिक प्रतिबंध का प्रभावी ढंग से पालन कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।


      उन्होंने समस्त मंडलों के सदस्यों से मेला अवधि के दौरान आवश्यक सफाई व्यवस्था बनाए रखने की बात कही। उन्होंने कहा है कि जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है लोगों को इस आस्था के प्रतीक नागद्वारी मेले में यथासंभव व्यवस्थाएं मुहैया कराई जा सके।  नागद्वारी क्षेत्र एक संवेदनशील क्षेत्र है वहां पर हमें प्रकृति एवं अन्य वन्य प्राणियों की सुरक्षा का भी ख्याल रखना होगा। जिसके लिए सभी समन्वय बनाकर मेले को सुरक्षित एवं सफल बनाएं।