कानपुर विश्वविद्यालय कर्मचारी एसोसिएशन का ऐलान 19 सूत्रीय मांगें माने जाने तक जारी रहेगा अनशन : NN81

Notification

×

Iklan

कानपुर विश्वविद्यालय कर्मचारी एसोसिएशन का ऐलान 19 सूत्रीय मांगें माने जाने तक जारी रहेगा अनशन : NN81

04/07/2024 | July 04, 2024 Last Updated 2024-07-04T06:07:54Z
    Share on

 खबर: कानपुर विश्वविद्यालय कर्मचारी एसोसिएशन का ऐलान 19 सूत्रीय मांगें माने जाने तक जारी रहेगा अनशन।



कानपुर विश्वविद्यालय कर्मचारी एसोसिएशन अपनी 19 सूत्रीय मांगों को लेकर छत्रपति शाहू जी महराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में गुरुवार से अनिश्चितकालीन क्रमिक अनशन करेगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा, विश्वविद्यालय के कुलपति विनय पाठक लगातार जायज मांगों की अनदेखी कर रहे हैं। अब जब तक हमारी मांगें नहीं मानी जाती तब तक कर्मचारी क्रमिक अनशन पर रहेगा।

आलोक कुमार ने बताया कि सीएसजेएमयू में कार्यरत कर्मचारियों की जायज मांगों को कुलपति और कुल सचिव अनिल यादव के सामने कई बार रखा गया, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। कुलपति एवं कुल सचिव का रवैया कर्मचारियों हितों के खिलाफ है। ऐसे में एसोसिएशन के पास आन्दोलन करने का ही रास्ता बचा था। मृतक आश्रित जैसे संवेदनशील मामले की भी अनदेखी की जा रही है। सीएसजेएमयू के कुलपति ने कोर्ट और शासनादेश के बावजूद मृतक आश्रित में विवाहित बेटी को उसके हक से महरूम रखा है। उसे अभी तक नौकरी नहीं दी है। उन्होंने बताया कि सेल्फ फाइनेंस में बीस-पचीस साल से लोग कार्य कर रहे हैं। सेल्फ फाइनेंस से जो आय होती है, नियमानुसार उसका 70 फीसदी हिस्सा टीचर एवं कर्मचारियों पर खर्च करना चाहिए। लेकिन कुलपति 90 फीसदी टीचर पर खर्च कर रहे हैं। कर्मचारियों कुछ नहीं मिल पा रहा है, जो जायज नहीं है।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, विनय पाठक जब कुलपति बनकर विश्वविद्यालय में आए थे, तब वे अपने साथ टीम लेकर आए थे। विश्वविद्यालय में पहले कर्मचारियों की तीन श्रेणियां थी, कुशल, अर्द्धकुशल और श्रमिक, लेकिन विनय पाठक ने हाईली क्वालीफाइड नाम से चौथी श्रेणी बना दी। और अपने साथ लाए लोगों को उसमें चौथी श्रेणी में रख लिया। अब सारा लाभ उन्हीं लोगों को दिया जा रहा है। 

संवाददाता: विकास कुमार सिंह कानपुर नगर