सप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन : NN81

Notification

×

Iklan

सप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन : NN81

11/06/2024 | June 11, 2024 Last Updated 2024-06-11T10:38:22Z
    Share on

 सप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन


सीएम हेल्‍पलाइन से संबंधित डी ग्रेडिंग वाले विभाग 20 जून से पहले करें अपनी ग्रेडिंग में सुधार – कलेक्टर


जल गंगा संर्वधन अभियान का प्रभावी रूप से करें क्रियान्‍वयन



कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रथम कौशिक, डिप्‍टी कलेक्‍टर डॉ.संजीव खेमरिया एवं श्रीमति जिया फातिमा, समस्‍त अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।


बैठक के दौरान सर्वप्रथम डॉ. सिंह द्वारा सीएम हेल्‍पलाइन की समीक्षा की गयी जिसमें ‘’डी" ग्रेडिंग वाले विभाग को निर्देशित किया गया कि 20 जून से पूर्व अपनी ग्रेडिंग में सुधार करें । विशेष रूप से राजस्‍व, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, पीएचई, नगरीय प्रशासन, ग्रामीण विकास विभाग एवं ऊर्जा विभाग की ज्‍यादा शिकायतें लंबित हैं, यह विभाग लंबित शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से कराये। 50 दिवस एवं 300 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों की संबंधित विभाग अपने अधिनस्‍थ अमले के साथ बैठक कर संतुष्टिपूर्व निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करें ।


बैठक के दौरान अन्‍य विभागों के कार्यो की समीक्षा की गयी। उपसंचालक कृषि विभाग को निर्देशित किया गया कि जिले में खाद एवं उर्वरक की उपलब्‍धता के संबंध में संबंधित विभागों से समन्‍वय करें, विशेष रूप से सहकारी समितियों के माध्‍यम से वितरण में कोई समस्‍या उत्‍पन न हो और जिले के कृषकों को डीएपी के स्‍थान पर एनपीके का उपयोग वैकल्पिक रूप में करने के लिये जागरूक करने हेतु प्रचार-प्रसार एवं आकाशवाणी के माध्‍यम से जानकारी दी जावे।


इसी प्रकार प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत जिले में किये जा रहे कार्य आयुष्‍मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, समग्र ई-केवायसी, आधार कार्ड आदि के संबंध में विस्‍तृत समीक्षा की गयी। नोडल अधिकारी जिला संयोजक आदिम जाति कल्‍याण विभाग को निर्देशित किया गया कि पीएम जनमन से संबंधित योजना की प्र‍गति प्रतिदिन एवं सप्‍ताहिक उपलब्‍ध कराई जाये। इसी प्रकार इस योजना अंतर्गत निर्मित पक्‍के आवास के हितग्राहियों की सफलता की कहानी नियमित रूप से प्रकाशित कराई जाये। सभी निकायों एवं संबंधित विभाग के योजना से संबंधित डाटाबेस ग्रामवार बसाहट की जानकारी अपडेट कर हार्ड कॉपी में रखा जाये। इस दौरान संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों से लंबित प्रकरणों की जानकारी प्राप्‍त की गयी निर्माणधीन आंगनबाडी केन्‍द्र के भवनों व एमपीसी की समीक्षा पाक्षिक की जायेगी। इस संबंध में ईईआईएस को जानकारी अपडेट करने के संबंध में निर्देशित किया गया। ईपीएचई को निर्देशित किया गया कि नल जल योजना से संबंधित सभी हेडपंप मैकेनिक का प्रशिक्षण कराया जावे ।


जल गंगा संर्वधन अभियान का प्रभावी रूप से करें क्रियान्‍वयन


बैठक के दौरान मध्‍यप्रदेश शासन द्वारा संचालित जल गंगा संर्वधन अभियान से संबंधित विशेष अभियान 05 जून से प्रारंभ हो गया हैं जो 16 जून तक चलेगा। इस अभियान के तहत नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र  की जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार व मरम्‍मत के कार्य जल संरक्षण बरसात से पूर्व वृक्षारोपण हेतु स्‍थल चयन एवं साफ-सफाई का कार्य प्राथमिकता से किया जावे। साथ ही वृक्षारोपण के लिये सभी शासकीय भवन, अस्‍पताल एवं विद्यालय जहां पर बाउंडीवॉल की व्‍यवस्‍था हैं, उन स्‍थानों पर अनिवार्य रूप से वृक्षारोपण कराया जावे। उद्यानिकी एवं वन विभाग वृक्षारोपण के लिये सभी विभागो से समन्‍वय करें। इस तरह जल गंगा संर्वधन अभियान का प्रभावी रूप से क्रियान्‍वयन किया जावे।


जिले में आयोजित होने वाले रनिंग इवेंट एवं कमिंग इवेंट की जानकरी की जाये अपडेट


बैठक के अंत में कलेक्‍टर द्वारा सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया कि जिले में जारी रनिंग इवेंट जैसे - जल गंगा  संवर्धन अभियान, स्‍कूल चले अभियान हम, तालाब एवं जल संरचनाओं के गहरीकरण, कार्य को प्राथमिकता से किये जाने की आवश्‍यकता है। इसी प्रकार जिले में आने वाले कमिंग इवेंट जैसे-16 जून को गंगा दशहरा पर्व मनाने की तैयारी, 21 जून को आयोजन होने वाले अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस, मेडिकल कॉलेज, टीटी यूनिवर्सिटी एवं सीमेंट फैक्‍टरी आदि के लिये जमीन चिह्नित करने का कार्य प्राथमिकता से किया जाये। इसी प्रकार जिले में आयोजित होने वाले रनिंग इवेंट एवं कमिंग इवेंट की जानकरी अपडेट रखी जाये।



जिला गुना से गोलू सेन की रिपोर्ट