प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पसान में हुआ मदर्स पिकनिक का आयोजन : NN81

Notification

×

Iklan

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पसान में हुआ मदर्स पिकनिक का आयोजन : NN81

11/06/2024 | June 11, 2024 Last Updated 2024-06-11T07:39:19Z
    Share on

 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पसान में हुआ मदर्स पिकनिक का आयोजन


 



गरिमामय मातृत्व स्वास्थ्य देखभाल और सुखद प्रसव अनुभव हेतु गर्भवती माताओं को जानकारी दिया गया ।

पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड अंतर्गत के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पसान में C3 इंडिया के सहयोग से भारत सरकार के सुरक्षित मातृत्व आश्वासन (सुमन कार्यक्रम) अंतर्गत मदर्स पिकनिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित सभी गर्भवती माताओ को मदर्स पिकनिक का उद्देश्य की जानकारी एरिया समन्वयक रमाकांत जायसवाल द्वारा बताया गया एवं भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजना सुमन कार्यक्रम के बारे में बताते हुए गर्भवती माताओं को प्रसव के समय सुखद अनुभव कराने, गरिमामय स्वास्थ्य देखभाल व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने हेतु गर्भवती माताओं को स्वास्थ्य केंद्रों में मिलने वाली सुविधाओं से अवगत कराया गया जिसमें पंजीयन से लेकर, चिकित्सक कक्ष, दवाई कक्ष, लैब जांच कक्ष, एएनसी, पीएनसी वार्ड, प्रसव कक्ष का भ्रमण कराया गया ताकि गर्भवती माताओं के मन में जो प्रसव के समय डर रहता है वह दूर हो और इसके साथ ही गर्भवती माता को सम्मानपूर्वक गरिमामय तरीके व निजता का ध्यान रखते हुए निशुल्क स्वास्थ्य सेवा मिल सके| मदर्स पिकनिक में चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधुमिता मेडम ने सामान्य प्रसव के बारे में बताते हुए कहा कि प्रसव एक सामान्य प्रक्रिया है जिसे प्रकृति ने बनाया है, मदर्स पिकनिक प्रथम गर्भवती माताओं को दवाइयों के लाभ, स्वास्थ्य केंद्र में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी हो जिससे उनके मन में घबराहट को दूर कर नार्मल प्रसव किया जा सके। डॉ मधुमिता ने सुमन कार्यक्रम के अंतर्गत गरिमामय स्वास्थ्य देखभाल, महिलाओं एवं नवजात शिशु के विश्वव्यापी 12 स्वास्थ्य अधिकार के बारे में संपूर्ण जानकारी देकर पीएचसी अंतर्गत सभी विभाग का भ्रमण कराया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पोड़ी उपरोडा के बीएमओ डॉ. दीपक सिंह के मार्गदर्शन से कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया गया ।


मदर्स पिकनिक में स्टाफ नर्स रीतू राटिया एवं पिंकी तम्भकार  ने सामान्य प्रसव के बारे में बताते हुए कहा कि प्रसव एक सामान्य प्रक्रिया है,जिसे प्रकृति ने बनाया है और हर महिला को इस अवस्था से गुज़ारना होता है| मदर्स पिकनिक के माध्यम से विशेष रुप से प्रथम गर्भवती माताओं को दवाइयों के लाभ, स्वास्थ्य केंद्र में मिलने वाली सुविधाओ की जानकारी दिया जा रहा है, जिससे उनके मन में घबराहट को दूर कर सामान्य प्रसव किया जा सके ।


मदर्स पिकनिक को सफल बनाने में डॉ. मधुमिता, स्टाफ नर्स  रीतू राटीया, पिंकी तम्भकार , 3 इंडिया से एरिया समन्वयक रमाकांत जायसवाल, एरिया समन्वयक छतराम केवट एवं क्षेत्र के मितानिनों का विशेष सहयोग रहा ।