उप राष्ट्रपति भवन में डिंडोरी की औषधीय वनस्पतियों का हर्बल पार्क स्थापित होगा : NN81

Notification

×

Iklan

उप राष्ट्रपति भवन में डिंडोरी की औषधीय वनस्पतियों का हर्बल पार्क स्थापित होगा : NN81

20/06/2024 | June 20, 2024 Last Updated 2024-06-20T05:13:50Z
    Share on

 उप राष्ट्रपति भवन में डिंडोरी की औषधीय वनस्पतियों का हर्बल पार्क स्थापित होगा : उप राष्ट्रपति डॉ. धनखड़



सिकल सेल एनीमिया से बचाव के उपायों के बारे में जनजातीय समुदाय को जागरूक करना जरूरी: राज्यपाल श्री पटेल


राज्य सरकार सिकल सेल उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध : मुख्यमंत्री डॉ. यादव


जिला स्‍तरीय कार्यक्रम- विश्व सिकल सेल दिवस में जनप्रतिधियों ने की भागीदारी 


गुना विधायक सहित जनप्रतिधियों ने मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


विश्व सिकल सेल दिवस के अवसर पर डिण्डौरी जिले में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राज्यपाल मंगू भाई पटेल, सीएम डॉ. मोहन यादव शामिल हुए कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले से किया गया। 


इस कार्यक्रम का जिला स्‍तरीय कार्यक्रम जिला पंचायत विश्राम गृह में लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया गया जिसका सीधा प्रसारण जिले सभी निकायो में दिखाया गया जिला स्‍तरीय कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा सिकल सेल के चिन्हित हितग्राहियो को डेमो कार्ड वितरित किये गये। 


गुना विधायक सहित जनप्रतिधियों ने मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


कार्यक्रम के दौरान गुना विधायक श्री पन्‍नालाल शाक्‍य, नपा अध्यक्ष सविता अरविन्द गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री धर्मेन्‍द्र सिंह सिकरवार, मीडिया प्रभारी श्री विकास जैन, चिकित्सा प्रकोष्ठ अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र धाकरे, एवं जनप्रतिनिधि श्री रमेश मालवीय पार्षदगण सहित कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रथम कौशिक, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी श्री राजकुमार ऋषिश्‍वर, सिविल सर्जन डॉ. आर.एस. भाटी, जिला संयोजक आदिम जाति कल्‍याण विभाग श्री बी सिसौदिया सहित हितग्राही बडी संख्‍या में उपस्थित रहे। इस दौरान आयुष विभाग द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित जानकारी एवं अन्‍य विभाग द्वारा  प्रदर्शनी भी लगायी गयी। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों द्वारा मलेरिया विभाग के रथ को हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया गया। 


उप राष्ट्रपति भवन में डिंडोरी की औषधीय वनस्पतियों का हर्बल पार्क स्थापित होगा : उप राष्ट्रपति डॉ. धनखड़


राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम के दौरान उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने कहा कि उप राष्ट्रपति भवन में हर्बल पार्क की स्थापना में डिंडोरी का विशेष योगदान होगा। डिंडोरी में जैव विविधिता एवं औषधीय वनस्पति की उपलब्धता को देखते हुए यहां सिकल सेल एनीमिया सहित अन्य बीमारियों के उपचार पर रिसर्च कार्य को तेजी से बढ़ाया जाना चाहिए। जिससे देश और विदेश में डिंडोरी का नाम प्रसिद्ध हो। सिकल सेल एनीमिया की रोकथाम और जागरूकता के लिए सभी स्तर पर समन्वित प्रयास की आवश्यकता है। शोधकर्ताओं-समाजसेवियों-चिकित्सकों के समन्वित प्रयास से इसे सामाजिक आंदोलन बनाना होगा। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में मध्यप्रदेश सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में निरंतर प्रगति करते हुए देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होगा। उप राष्ट्रपति श्री धनखड़ डिण्डौरी में राज्य स्तरीय कार्यक्रम विश्व सिकल सेल दिवस-2024 कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने अतिथियों का स्वागत किया तथा सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन के लिए प्रदेश में संचालित गतिविधियों की जानकारी दी।


केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन के लिए समन्वित प्रयास जारी - राज्‍यपाल


राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश में जनजातियों की जनसंख्या एक करोड़ 90 लाख है। अब तक लगभग 55 लाख से अधिक व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है, इनमें से एक लाख 20 हजार 935 व्यक्ति बीमारी के वाहक हैं अर्थात इनमें सिकल सेल एनीमिया प्रारंभिक स्थिति में है जबकि इस बीमारी के मरीजों की संख्या 18 हजार से अधिक है। यह एक अनुवांशिक रोग है, इससे आने वाली पीढ़ी भी प्रभावित होगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने केंद्र के बजट में बीमारी के निवारण एवं अन्य उपायों के लिये 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समन्वित रूप से सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। राज्यपाल श्री पटेल ने सिकल सेल एनीमिया के संबंध में जागरूकता के लिए जनजातीय समुदाय स्तर पर विशेष प्रयास करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने इस बीमारी से बचाव के प्रारंभिक उपायों पर प्रकाश डाला।


राज्य सरकार जनजातीय क्षेत्र में विकास के लिए प्रतिबद्ध है - मुख्यमंत्री डॉ. यादव


मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि राज्य सरकार सिकल सेल उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए प्रदेश के प्रभावित क्षेत्रों में जागरूकता के साथ-साथ स्क्रीनिंग ,उपचार और दवा वितरण आदि की व्यापक व्यवस्था की गई है। राज्य सरकार द्वारा जनजातीय क्षेत्रों के समग्र विकास के हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं। इसी क्रम में मंत्री परिषद की पहली बैठक जबलपुर में आयोजित की गई। क्षेत्र में विकास और जनकल्याण की अनेक गतिविधियां संचालित है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बहुमुखी प्रतिभा संपन्न उप राष्ट्रपति श्री धनखड़ का स्वागत करते हुए कहा कि डिंडोरी क्षेत्र आधुनिकता की दृष्टि से भले ही पिछड़ा हो पर यहां के लोग प्रेम, सद्भाव, समर्पण की भावना से परिपूर्ण और समृद्ध हैं। इस क्षेत्र के लोगों ने किसी भी सत्ता के आगे सर नहीं झुकाया। रानी दुर्गावती और रानी अवंती बाई लोधी ने मातृ पक्ष का मान बढ़ाया और आक्रांताओं को परास्त किया, उन्होंने स्वयं को और क्षेत्र को कभी गुलाम नहीं बनने दिया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि सिकल सेल उन्मूलन के बारे में जागरूकता फैलाने और इस दिशा में राज्य सरकार को प्रभावी प्रयास करने के लिए प्रेरित करने में राज्यपाल श्री पटेल की महत्वपूर्ण भूमिका है।


जिला गुना से गोलू सेन की रिपोर्ट