नशा मुक्त भारत अभियान के तहत चलाया गया जागरुकता अभियान : NN81

Notification

×

Iklan

नशा मुक्त भारत अभियान के तहत चलाया गया जागरुकता अभियान : NN81

25/06/2024 | June 25, 2024 Last Updated 2024-06-24T19:26:57Z
    Share on

 साहिबगंज

जिला ब्यूरो अकाश कुमार भगत 


*दिनांक- 24.06.2024*


          

नशा मुक्त भारत अभियान के तहत चलाया गया जागरुकता अभियान।





साहिबगंज:नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिला प्रशासन के निर्देशानुसार बाल संरक्षण इकाई ,मंथन एवं एक्स आई एस के द्वारा पुरानी साहिबगंज हाई स्कूल एवं नगर पालिका बालिका हाई स्कूल में बच्चों के बीच नशा मुक्ति अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।



कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाल संरक्षण पदाधिकारी पूनम कुमारी ने नशा मुक्त भारत अभियान के बारे में बच्चों के बीच विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वहीं उन्होंने मौके पर नशा न करने की शपथ दिलाते हुए साहिबगंज जिले को नशा मुक्त बनाने का आह्वान किया।बच्चों के बीच में बाल विवाह ,बाल यौन शोषण, बाल तस्करी एवं बाल श्रम  की विस्तृत रूप में जानकारी दी गई।


वही मंथन समन्वयक शिव प्रसाद ओझा ने इन दिनों शहर में चल रहे नशे के प्रकार, नशा एक बीमारी है, नशे की बीमारी से मुक्ति, नशे के बारे में पैदा हुई गलत धारणाओं व नशा प्रयोग करने वाले व्यक्ति के मुख्य लक्षणों आदि की जानकारी विस्तार से देकर नशा न करने बारे लोगों को जागरूक किया गया। 


सरकार व जिला प्रशासन का प्रयास है कि नशा मुक्त भारत अभियान से अधिक से अधिक लोग जुड़े, ताकि नशा मुक्ति का संदेश जन-जन तक पहुंचाया जा सके। नशा मुक्त भारत अभियान का उद्देश्य न केवल जन-साधारण एवं युवाओ को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागृत करना है बल्कि नशे के खिलाफ जन आंदोलन का रुप देना है ताकि नशे के खिलाफ हर आदमी जुड़ कर अपना योगदान दे सकें। नशे पर पूर्णतया अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं। दुनिया में कोई भी कार्य असंभव नहीं है, नशा भी छोड़ा जा सकता है, इसके लिए दृढ़ संकल्प लेना जरुरी है। व्यक्ति मनोरंजन के तौर पर नशे की शुरुआत करता है, लेकिन बाद में यह आदत में शुमार हो जाता है जिससे पूरे परिवार की मानसिक स्थिति के साथ-साथ आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाता है।



मौके पर बाल संरक्षण इकाई के सभी पदाधिकारी, चाइल्ड हेल्प लाइन के सभी सदस्य, मंथन के सभी सदस्य,एक्स आई एस के सदस्य मौजूद रहे।