पल्स पोलियो अभियान की तैयारी के लिए ब्लॉक स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक संपन्न : NN81

Notification

×

Iklan

पल्स पोलियो अभियान की तैयारी के लिए ब्लॉक स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक संपन्न : NN81

14/06/2024 | June 14, 2024 Last Updated 2024-06-14T15:08:21Z
    Share on

 पल्स पोलियो अभियान की तैयारी के लिए ब्लॉक स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक संपन्न

------


राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को लेकर आज अनुविभागीय अधिकारी सुश्री मनीषा वास्कले की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया।


बैठक में अनुविभागीय अधिकारी सुश्री वास्कले ने निर्देश दिये कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 23 जून 2024 को सम्पादित किया जाना है, जिसके तहत विकासखण्ड के समस्त 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो वैक्सीन प्रथम दिन बूथ पर पिलाने एवं शेष बच्चों को घर-घर भ्रमण के दौरान पिलाई जाकर शतप्रतिशत कवरेज किया जायेगा। इस कार्य के लिए कार्ययोजना बनाने एवं क्रियान्वयन की जिम्मेदारी का निर्वहन खण्ड चिकित्सा अधिकारी करेंगे। महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी मो. बड़ोदिया राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम में सहयोग के लिए अधीनस्थ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सुपरवाईजर को निर्देशित करेंगे कि अभियान दिवस के दिन अपने-अपने ग्राम के 0 से 05 वर्ष तक के सभी बच्चों को दवाई पिलाने में सहयोग करें एवं उपस्थित रहें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2021 में 27198 बच्चों को पोलियो रोधी दवाई पिलाई गई थी, जिसको लक्ष्य मानकर संपूर्ण विकासखण्ड में 179 बूथों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा दवाई पिलाई जायेगी। खण्ड चिकित्सा अधिकारियों द्वारा अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए दीवारों पर नारे लेखन, ग्रुप मीटिंग, व्यक्तिगत संपर्क की गतिविधियां विभिन्न स्तरों पर उप स्वास्थ्य केन्द्र ग्रामवार की जायेगी।


श्रीमती वास्कले ने खण्ड स्तरीय अधिकारीगण, तहसीलदार, मो. बड़ोदिया मुख्य कार्यपलान अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, परियोजना अधिकारी से कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए अपने-अपने अधीनस्थ अमले को कार्य में सहयोग के लिए निर्देशित करें।




शाजापुर से संवाददाता राजकुमार धाकड़