स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक संपन्न : NN81

Notification

×

Iklan

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक संपन्न : NN81

27/06/2024 | June 27, 2024 Last Updated 2024-06-27T18:04:55Z
    Share on

 साहिबगंज

जिला ब्यूरो अकाश कुमार भगत 


*दिनांक- 27.06.2024*



स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक संपन्न





समाहरणालय सभागार में उपायुक्त हेमंत सती के अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग से जुड़े जिला में संचालित सम्पूर्ण कार्यों की गहन समीक्षा की गई। 


स्वास्थ्य विभाग अन्तर्गत सभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, आधारभूत संरचना, टीकाकरण, मानव संसाधन, टीबी अस्पताल निर्माण, अस्पताल में साफ सफाई, वित्तीय वर्ष में प्राप्त आवंटन के विरुद्ध खर्च, डीएमएफटी एवं विशेष केंद्रीय सहायता मद का सदुपयोग कर मेडिकल इक्विपमेंट खरीदारी समेत अन्य की समीक्षा की गई।



बैठक में उपायुक्त ने सदर अस्पताल के कायाकल्प के बिन्दुओं पर चर्चा की। उन्होंने अस्पताल प्रबंधक से पूर्व में दिए निर्देशों के अनुपालन की जानकारी लिया। पूर्व में दिए निर्देशों में मुख्यतः सदर अस्पताल के चारो ओर सौंदर्यीकरण, ऑपेरशन थियेटर एवं वार्ड में तय मानकों के आधार पर अच्छे लाइट, साइनेज बोर्ड, पार्किंग, नर्सिंग स्टेशन, पेयजल, ड्रेस कोड, बेडशीट चादर, ऑपेरशन थियेटर एवं लेबर रूम समेत अन्य की जानकारी लिया।



उन्होंने  कई आवश्यक निर्देश दिए और ससमय कार्यों पूर्ण करने को कहा । सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को अपने प्रखण्ड के अधीन एचएससी वार एचएमआईएस डाटा का मूल्यांकन कर गेप एनेलाइसेस कर योजनाओं का निर्माण कर लक्ष्य की प्राप्ति करने का निर्देश दिया गया। 


लंबे समय से अनुपस्थित चिकित्सकों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की बात कही गई। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निदेश दिया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला अस्पताल में मलेरिया के प्रति जागरूकता फैलाने का कार्य करें। जिला अभियंता को निर्देश दिया कि सभी निर्माण कार्य पूर्ण हुए एचएससीको अविलम्ब स्वास्थ्य विभाग को हस्तगत कराये। 


उपायुक्त ने वेक्टर बोर्न डिजीज के तहत कितने स्थानों पर डेंगू के  सैंपल कलेक्शन हुआ है समेत अन्य की जानकारी ली गई। कितने डेंगू/मलेरिया के मरीज की भी जानकारी ली । संबंधित चिकित्सक को उपायुक्त ने टेस्टिंग किट के माध्यम से सदर अस्पताल साहेबगंज में तेज बुखार वाले मरीज की मलेरिया,डेंगू जांच के निर्देश दिए ।



बैठक में पोषण ट्रैकर में हो रही एंट्री की भी जानकारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी से ली गई। उपायुक्त ने कुल गर्भवती महिलाओं की पोषण ट्रैकर एप्प पर एंट्री करने का निर्देश दिया। जिससे उन्हें पोषण संबंधित योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके। 


साथ ही उपायुक्त  के द्वारा बैठक में मुख्य रूप से सिलक सेल एनीमिया की शत- प्रतिशत जाँच, डेंगू कालाजार मलेरिया बीमारी से बचाव हेतु जन -जागरूकता, ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान कार्ड एवं आभा कार्ड बनाने, व्यस्क BCG सर्वे, NQAS सर्टिफिकेशन, विश्व जनसंख्या दिवस आदि विभिन्न कार्यक्रमो की चर्चा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए!



बैठक में मुख्य रूप से सिविल डॉ अरविंद कुमार , जिला आयुष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आलोक चंद्र श्रीवास्तव, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डॉ सुमन गुप्ता, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ0 रंजन कुमार, डब्ल्यूएचओ, सीडीपीओ, डीपीएम, डॉo सत्ती बाबू डाबडा आदि सभी विभाग के जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारीगण और स्वास्थ्य कर्मीगण उपस्थित थे।