निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को गंभीरता से लेवे अधिकारी : NN81

Notification

×

Iklan

निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को गंभीरता से लेवे अधिकारी : NN81

09/01/2024 | January 09, 2024 Last Updated 2024-01-09T16:22:35Z
    Share on

 *ब्यूरो चीफ अनिल जोशी दुर्ग(छ.ग.)*

*समाचार*


*निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को गंभीरता से लेवे अधिकारी*


*- मतदाता सूची में व्ही.आई.पी. वोटरों के नाम भी जोड़ा जाए*


*- 25 जनवरी को मतदाता दिवस का आयोजन*


*- स्वीप कार्यक्रम कार्ययोजना के तहत*


*- बोनस राशि से वंचित न होने पाये किसान, राजस्व प्रकरण का निराकरण समयावधि में हो*

  


*दुर्ग 09 जनवरी 2024/* जिले में नव पदस्थ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में समस्त विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जिले में निर्वाचन नामावलियों की संक्षिप्त पुरीक्षण कार्यक्रम, स्वीप कार्यक्रम, धान खरीदी, राजस्व प्रकरणों की निराकरण, विकसित भारत संकल्प यात्रा, समय-सीमा प्रकरण, जन चौपाल एवं सारथी एप में प्राप्त आवेदन के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि जिले में निर्वाचन नामावलियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम समयबद्ध प्राप्त कार्यक्रम के अनुसार पूर्ण किया जाए। उन्होंने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा विगत दिवस विडियो क्रांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिये निर्देशों का तहसीलवार समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक तहसीलदार को बी.एल.ओ. एप के संबंध में जानकारी होना चाहिए। मतदाता का नाम अलग-अलग मतदान केन्द्र की सूची में नहीं होना चाहिए। सभी ईआरओ मतदाता सूची में जनसांख्यिकी सामान प्रविष्टियों और फोटो सामान प्रविष्टियों को सौपने और निर्धारित करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया से भली-भांति अवगत हो। उन्होंने कहा कि सभी तहसीलदार संबंधित बी.एल.ओ. की बैठक लेकर ई-मतदाता पहचान पत्र से अवगत कराये। मतदाता सूची पुरीक्षण हेतु बी.एल.ओ. को डोर-टू-डोर जाना जरूरी है। ई-ईपीआईसी, ई-पीआईसी का एक पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप (पीडीएफ) संस्करण है जिसे मोबाइल पर या कंप्यूटर पर स्व-मुद्रण योग्य रूप में डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्रकार एक मतदाता कार्ड को अपने मोबाइल पर संग्रहीत कर सकता है, इसे डिजी लॉकर पर अपलोड कर सकता है या इसे प्रिंट कर सकता है और इसे स्वयं लेमिनेट कर सकता है। यह नए पंजीकरण के लिए जारी किए जा रहे पीसीवी ईपीआईसी के अतिरिक्त है। 


कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि 13 एवं 14 जनवरी को विशेष अभियान दिवस के तहत विशेष शिविर आयोजित किया जाए। इस शिविर में व्हीआईपी वोटर जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, इनका नाम जुड़वाने हेतु विशेष प्रयास किया जाए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को हाईस्कूल के सभी प्रचार्यों का बैठक लेकर एक जनवरी की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों का मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, आवश्यक पहल करने कहा। कलेक्टर ने आगामी 25 जनवरी को मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की संपूर्ण तैयारी हेतु उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किया। धान खरीदी उपरांत मिलर्स द्वारा धान उठाव पर जोर दिया जाए। जिले में 74 प्रतिशत किसान धान बेच चुके हैं। यह सुनिश्चित किया जाए कि निर्धारित अवधि तक जिले के सभी किसान अपना धान बेच सकें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को गिरदावरी के अनुसार रकबा समर्पण पर भी विशेष ध्यान देने निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 अंतर्गत धान बिक्री करने वाले किसान बोनस राशि से वंचित न होने पाये। तहसीलवार किसानों का बैंक खाता सत्यापन समय-सीमा में कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सीसीबी के नोडल अधिकारी को तहसीलवार जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को प्रकरणों का निरारकण समय-सीमा के भीतर करने के निर्देश दिये। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान उज्जवला योजना, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेशन सहित बीमा योजना के हितग्राहियों को मौके पर ही लाभान्वित किया जाए।


उन्होंने कहा कि विभागीय समय-सीमा, कलेक्टर जनचौपाल से संबंधित 31 अक्टूबर के पहले का प्रकरण लंबित नही होना चाहिए। उन्होंने विधानसभा निर्वाचन के दौरान मतदाता जागरूकता हेतु स्वीप कार्यक्रम की जानकारी ली तथा आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान 10 मार्च 2024 तक स्वीप एक्शन प्लान के तहत संबंधित विभागों द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाने की बातें कही। बैठक में एडीएम  अरविंद एक्का, नगर निगम भिलाई के आयुक्त  देवेश ध्रुव, जिला पंचायत के सीईओ  अश्वनी देवांगन, अपर कलेक्टर  गोकुल रावटे एवं बी.के. दुबे, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त लोकेश्वर चन्द्राकर, नगर निगम रिसाली के आयुक्त आशीष देवांगन, नगर निगम भिलााई चरोदा के आयुक्त ए.के. त्रिपाठी, सभी एसडीएम, सभी तहसीलदार, जनपद सीईओ और समस्त विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे।