राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कमिश्नर ने मतदाताओं को दिलाई शपथ : NN81

Notification

×

Iklan

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कमिश्नर ने मतदाताओं को दिलाई शपथ : NN81

25/01/2024 | January 25, 2024 Last Updated 2024-01-25T17:56:40Z
    Share on

 *ब्यूरो चीफ अनिल जोशी दुर्ग (छ.ग.)*

*समाचार*


*राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कमिश्नर ने मतदाताओं को दिलाई शपथ*



*- वोट करना हमारा अधिकार है इसका सभी मतदाता जरूर उपयोग करें- कमिश्नर श्री सत्यनारायण राठौर*


*- ’’वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरूर डालेंगे हम’’ थीम पर लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को किया जा रहा है जागरूक- कलेक्टर*


*- राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम*



        दुर्ग, 25 जनवरी 2024/ भारत निर्वाचन आयोग तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर के निर्देशानुसार 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन बी.आई.टी. दुर्ग के ऑडिटोरियम में किया गया। इस अवसर पर कमिश्नर  सत्यनारायण राठौर द्वारा मतदाताओं को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई गई। नवीन मतदाताओं ने सभी अधिकारियों को प्रतीकात्मक रूप से बैच लगाकर सम्मानित किया गया।


       कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कमिश्नर  सत्यनारायण राठौर ने सभी नवीन एवं पुराने मतदाताओं को 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मतदान में हम सभी की भागीदारी ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए। मतदान करना लोकतंत्र का आधार है। इसलिए सभी मतदाताओं को लोकतन्त्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए न सिर्फ स्वयं मतदान करना चाहिए बल्कि और साथियों को भी प्रेरित करना चाहिए। जिससे योग्य उम्मीदवार का चयन हो सके। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि मिजोरम राज्य में चुनाव को एक पर्व के रूप में मनाया जाता है। यह एक पहला राज्य है जहां चुनाव के दिन लोग उत्सव मनाते हैं। आगामी लोकसभा चुनाव में सभी नवीन मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने को कहा तथा अन्य लोगों को भी प्रेरित करने को कहा।


उन्होंने सभी नवीन मतदाताओं को निर्वाचक नामावली में नाम जोड़वाने एवं त्रुटिसुधार करवाने संबंधित अधिकारी से सम्पर्क करने को कहा। उन्होंने उपस्थित नवीन मतदाताओं से अपील की कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में भाग ले और स्वस्थ, समृद्ध देश बनाने में अपना योगदान दे। युवा मतदाताओं को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखने, देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, मतदान करने की शपथ दिलायी। साथ ही धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया। 

         कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि यह दिन विशेषकर युवा मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए है, क्योकि युवा ही लोकतंत्र के महानायक है। उन्होंने उपस्थित सभी युवा वर्गाे को 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी और पूरे उत्साह के साथ अपने अधिकार का उपयोग करते हुए वोट देने की अपील की। मतदान में पारदर्शिता होनी चाहिए। मुझे पूर्ण विश्वास है कि इस चुनाव में युवा बड़ी संख्या में अपने साथियों के साथ अवश्य आगे आएंगे और अपने दृढ़ निश्चय का परिचय देंगे। जिला प्रशासन द्वारा स्वीप प्लॉन के तहत मतदाता जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। कलेक्टर ने ’’वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरूर डालेंगे हम’’ थीम पर लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक किया जा है। इस थीम को मन में बैठाकर अन्य लोगों को भी प्रेरित करें, ताकि जिले में शत-प्रतिशत वोटिंग प्रतिशत प्राप्त हो सके। प्रतिवर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाता है। उन्होंने कहा कि जिले में लोकसभा निर्वाचन में वोटिंग प्रतिशत को इस बार सबसे अधिक करने की कोशिश की जाएगी। वोट आपका बहुत अहम है, यह गणतंत्र का स्वस्थ कदम है। वोटर लिस्ट में नाम दर्ज होने के साथ ही लोकतंत्र में उन्हे सक्रिय रूप से भाग लेने की पात्रता हो जाती है। इसे गंभीरता से लेते हुए बेहतर समाज के निर्माण हेतु मतदान प्रक्रिया मे भाग लेवें। इसके साथ ही उन्होने नये मतदाताओ को जागरूक करने के अलावा हर स्तर के चुनाव मे भागीदारी करने की बात कही।

          पुलिस अधीक्षक  रामगोपाल गर्ग ने इस मौके पर नये मतदाताओं का स्वागत करते हुए कहा कि देश के एक जिम्मेदार नागरिक बनने की दिशा मे यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन हुआ था। आजादी की लड़ाई लड़ने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों ने कितना संघर्ष किया। आज इसी का परिणाम है कि आज हम अपने मताधिकार का प्रयोग कर पा रहे हैं। हमे अपने देश पर गर्व करना चाहिए  कि आज हम चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर पा रहे हैं। देश की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को मजबूत बनाने के उद्देश्य से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान करने का संकल्प लें। इसका अर्थ यह भी है कि युवा मतदाता अब महान लोकतांत्रिक प्रक्रिया के अंग के रूप में शामिल होकर अपना अधिकार एवं कर्तव्य का निर्वहन सही रूप में करें। शतप्रतिशत मतदाताओं को मतदान करने के सहयोग करें। 

         कार्यक्रम में इसके साथ ही मतदाता सूची का पुनरीक्षण का कार्य डोर टू डोर करने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में कविता पाठन, कॉलेज के बच्चों  द्वारा कविता पाठन, मतदाता जागरूकता हेतु स्पीच दी गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  अरविंद एक्का, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  बजरंग दुबे,  गोकुल रावटे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अश्वनी देवांगन, डिप्टी कलेक्टर  मुकेश रावटे, नगर निगम आयुक्त  लोकेश चंद्राकर सहित विभागीय अधिकारी एवं स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थी उपस्थित थे।