भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए पानी की बर्बादी को रोकने का महत्वपूर्ण कदम उठाया : NN81

Notification

×

Iklan

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए पानी की बर्बादी को रोकने का महत्वपूर्ण कदम उठाया : NN81

03/05/2024 | May 03, 2024 Last Updated 2024-05-02T18:51:02Z
    Share on

 पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मण्डल

प्रेस विज्ञप्ति सं.81/2024  दिनांक 02.05.2024


*भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए पानी की बर्बादी को रोकने का महत्वपूर्ण कदम उठाया*


एमपी गुना से जगदीश राठौर की रिपोर्ट


जल संरक्षण के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए पीने के पानी की बर्बादी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। रेल प्रशासन ने ट्रेनों में पीने के पानी की बर्बादी रोकने के लिए एक बड़ा फैसला किया है कि सभी वंदे भारत एवं शताब्दी ट्रेनों में 1 लीटर पानी के बोतल की जगह प्रत्येक यात्री को 500 मिलीलीटर की एक रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर (पीडीडब्ल्यू) बोतल दी जाएगी। हालांकि अगर जरूरत पड़ी तो यात्री के मांगे जाने पर उसे आधे लीटर की एक और बोतल निःशुल्क दी जाएगी |

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक श्री सौरभ कटारिया ने बताया कि भारतीय रेलवे ने यह फैसला पानी की बर्बादी को रोकने के लिए लिया है। रेलवे प्रशासन ने महसूस किया है कि ज्यादातर लोग सफर के दौरान 1 लीटर पानी की बोतल ले तो लेते हैं, लेकिन सफर पूरा होने तक वे उसे खत्म नहीं कर पाते हैं। इसलिए बोतल में काफी पानी यूं ही छोड़कर वे अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद ट्रेन से उतर जाते हैं। इससे पीने के पानी की बर्बादी होती है।

भारतीय रेलवे इस पहल के माध्यम से समाज को जल संरक्षण के महत्व को समझाने और साथ ही स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने का संकल्प करता है। हम सभी का इस प्रयास में योगदान एवं सहयोग आवश्यक है।


जनसम्पर्क अधिकारी,

पश्चिम मध्य रेल, भोपाल