बांधवगढ़ से लगे जंगलों पर अवैध पेड़ों की कटाई एवं रेट का अवैध उत्खनन : NN81

Notification

×

Iklan

बांधवगढ़ से लगे जंगलों पर अवैध पेड़ों की कटाई एवं रेट का अवैध उत्खनन : NN81

17/06/2024 | June 17, 2024 Last Updated 2024-06-17T17:59:59Z
    Share on

 **बांधवगढ़ से लगे जंगलों पर अवैध पेड़ों की कटाई एवं रेट का अवैध उत्खनन**



 अभिषेक अग्रवाल जिला संवादाता उमरिया


उमरिया जिले जो की बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के लिए प्रसिद्ध है उसमे लगातार अपराधिक घटनाएं बढ़ रही है। और कही न कही अवैध काम करने वालों को यहां संरक्षण मिल रहा है ऐसा लोगों ने आरोप भी लगाया है। इसका जीता जागता उदाहरण तक देखने को मिला जब जंगल की रक्षा करने वाले सिपाही जंगल की रक्षा नहीं कर पा रहे है। वन विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से जंगल के अंदर पेड़ काटे जा रहे हैं लेकिन उसके बाद भी कोई भी कार्यवाही वन विभाग के द्वारा नहीं की जा रही है और न ही पेड़ काटने से रोका जा रहा है बल्कि सिर्फ यह कहकर पल्ला झाड़ दिया जाता है कि जांच कर कार्यवाही करेंगे।






पाली ब्लॉक के घुनघुटी वन परिक्षेत्र व धमोखर के रायपुर रेंज में कट रहे पेड़


दरअसल पूरा मामला उमरिया जिले के पाली के घुनघुटी व मानपुर ब्लाक के धमोखर वन परिक्षेत्र का है जहां बड़ी संख्या में पेड़ कट रहे हैं उसके अलावा मानपुर के रायपुर रेंज में भी लगातार पेड़ कट रहे है। जिसकी शिकायत ग्रामीणों द्वारा मौखिक तो की जाती है लेकिन अवैध कार्य करने वाले पर कार्यवाही नहीं की जाती है वन विभाग का अमला सोता हुआ नजर आ रहा है । 



मानपुर ब्लॉक अंतर्गत धमोखर रेंज के गौरईया सुखनई नदी से निकल रही रेत


इतना ही नही बात करें अवैध रेत की तो अवैध रेत भी वन विभाग की सीमा उमरिया जिले के मानपुर ब्लाक अंतर्गत धमोखर रेंज के गौरईया के सुखनई नदी से निकाली जाती है उसकी जानकारी प्रशासन को भी है। लेकिन इसके बाद भी कार्यवाही नही कि जाती।






वही जब इस संबंध में डीएफओ विवेक सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हम जांच कर कार्यवाही करेंगे।