वाणिज्य और उद्योग एवं श्रम विभाग मंत्री लखन लाल देवांगन ने नगपुरा स्थित गौशाला का किया उद्घाटन : NN81

Notification

×

Iklan

वाणिज्य और उद्योग एवं श्रम विभाग मंत्री लखन लाल देवांगन ने नगपुरा स्थित गौशाला का किया उद्घाटन : NN81

15/02/2024 | February 15, 2024 Last Updated 2024-02-15T17:50:42Z
    Share on

 *ब्यूरो चीफ अनिल जोशी दुर्ग (छ.ग.)*

*समाचार* 


*वाणिज्य और उद्योग एवं श्रम विभाग मंत्री  लखन लाल देवांगन ने नगपुरा स्थित गौशाला का किया उद्घाटन*

 


दुर्ग, 15 फरवरी 2024/ पार्श्वतीर्थ नगपुरा स्थित श्री पार्श्व जीव मैत्रीधाम में नवनिर्मित गौशाला का उद्घाटन आज वाणिज्य और उद्योग एवं श्रम विभाग मंत्री  लखन लाल देवांगन द्वारा फीता काटकर किया गया। वाणिज्य मंत्री  देवांगन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि गौमाता की सेवा करना बहुत ही पुण्य का काम है। हमारे दैनिक जीवन में गाय की उपयोगिता को नकारा नही जा सकता।


शेडयुक्त गौशाला में 65-70 पशुओं को रखा गया है। सर्वसुविधायुक्त गौशाला में 400 पशुधन रखने की क्षमता है। गौमाता में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। आज बहुत सारे गौशालाओं का संचालन जैन समाज द्वारा किया जा रहा है। यह बहुत हर्ष की बात है। गाय जीवन भर लाभान्वित करने वाला पशु है जिसके सहारे एक परिवार अपना भरण-पोषण कर सकता है। 

गौमाता से हमें दूध, दही, पनीर, गौ मूत्र इत्यादि प्राप्त होते हैं, जो कि हमारे शरीर के बहुत उपयोगी है। गौमूत्र से बीमारी का उपचार होता है। राज्य सरकार द्वारा गौ संरक्षण की दिशा में लगातार सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करने के लिए कृत संकल्पित है।


गौशाला निर्माण से शहर के लोगों के अलावा आसपास के गांव के लोगों को भी राहत मिलेगी। इस गौशाला में दुर्घटना से घायल, बीमार एवं ज्यादा उम्र होने जाने पर किसान पशुओं का भरण-पोषण नही कर पाते हैं और उसे ईधर उधर छोड़ देते हैं। जैनों द्वारा निर्मित इस सर्वसुविधायुक्त गौशाला में गायों का उपचार और उनकी देख-रेख व उनका भरण-पोषण किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक  धरमजीत सिंग ने कहा कि जैन मंदिर का दर्शन, पूजा-अर्चना कर व उनके सिद्धांतों को सुनकर मन को काफी शांति प्राप्त होती है।

जैन समाज सादगी, करूणा, ममता और दया पर विश्वास रखने वाला समाज है। गौमाता खेतों को उर्वरा प्रदान करती है। जैन समाज का मानवीय कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इस अवसर पर श्री रितेश बैस, ट्रस्ट के अध्यक्ष  गजराज पागरिया सहित समाज के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।