खिलचीपुर के शासकीय अस्‍पताल में लू से उपचार के पुख्‍ता इंतजाम : NN81

Notification

×

Iklan

खिलचीपुर के शासकीय अस्‍पताल में लू से उपचार के पुख्‍ता इंतजाम : NN81

27/05/2024 | May 27, 2024 Last Updated 2024-05-27T14:30:18Z
    Share on

 राजगढ म.प्र.

समाचार 


खिलचीपुर के शासकीय अस्‍पताल में लू से उपचार के पुख्‍ता इंतजाम 

एसडीएम के निर्देश पर सीबीएमओ ने किया निरीक्षण।




 रिपोर्ट अमन खान इंकलाबी । 

                         राजगढ 26 मई, 2024

एसडीएम श्री सुशील कुमार के निर्देश पर सोमवार को सीबीएमओ डॉ. के.एन. भीलवारे द्वारा खिलचीपुर के शासकीय अस्‍पताल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्‍होंने लू से बचाव हेतु आवश्‍यक इंतजाम करने के निर्देश दिए। 

सीबीएमओ ने बताया कि लू के लक्षण - सिर दर्द, बुखार, उल्टी, अत्यधिक पसीना एवं बेहोशी आना, कमजोरी, शरीर में ऐठन। ध्यान रखें - व्यक्ति को छायादार जगह पर लेटायें। व्यक्ति के कपडे ढीले करें। उसे पेय पदार्थ पिलाये। तापमान घटाने के लिए ठंडे पानी की पट्टीयों रखें।

लू या हीट स्ट्रोक से बचने हेतू क्या करे

घर से निकलने से पहले भरपेट पानी अवश्य पियें। सूति, ढीलें एवं आरामदायक कपड़े पहने। धूप में निकलतें समय सिर और गर्दन ढ़ककर रखें। पानी, छाछ, ओआरएस का घोल पेय पदार्थ जैसे लस्सी, निम्बु पानी, आम का पना सेवन करें।

क्या ना करें

धूप में खाली पेट घर से न निकले। पानी हमेशा साथ रखे, 12 से 03 तक धूप से बचें। मिर्च मसाले युक्त एवं बासी भोजन न करें। कूलर या ए.सी से एकदम धूप में न निकलें। धूप में अधिक देर तक न रहें। तेज गर्म हवाओं में जाने से बचें नंगे बदन, नंगे पैर धूप में न निकलें। छोटे बच्चों को धूप में न खेलने दें। उल्टी होने पर या बेहोशी में कुछ भी खाने व पीने को ना दें। प्रभावित व्यक्ति को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंन्द्र में ले जा कर चिकित्सा परामर्श लें।