उपायुक्त ने बरहरवा प्रखण्ड के अंतर्गत चेेक नाका, विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र एवं अन्य योजनाओं का निरीक्षण किया : NN81

Notification

×

Iklan

उपायुक्त ने बरहरवा प्रखण्ड के अंतर्गत चेेक नाका, विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र एवं अन्य योजनाओं का निरीक्षण किया : NN81

23/06/2024 | June 23, 2024 Last Updated 2024-06-23T09:20:24Z
    Share on

 साहिबगंज

जिला ब्यूरो अकाश कुमार भगत 


*दिनांक- 22.06.2024*


          

उपायुक्त ने बरहरवा प्रखण्ड के अंतर्गत चेेक नाका, विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र एवं अन्य योजनाओं का निरीक्षण किया।





बरहरवा प्रखण्ड के फूटानी मोङ एवं रहिमताड़ में पश्चिम बंगाल की सीमा पर स्थापित चेकनाका का उपायुक्त  हेमंत सती एवं वन  प्रमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार तिवारी  के द्वारा संयुक्त रूप से निरीक्षण किया गया।


निरीक्षण के क्रम में जिला के वरीय पदाधिकारियों के द्वारा चेकनाका में पंजी संधारण की जांच की गई। साथ ही चेकनाको पर लगे सीसीटीवी कैमरा फुटेज को विस्तृत रूप से निरीक्षण किया गया। 



उन्होंने एसडीओ एवं प्रखण्ड के पदाधिकारियों को समय-समय पर चेकनाकाओं का औचक निरीक्षण का निर्देश दिया एवं  चेकनाको पर सोलर कैमरा  के साथ दो-पहिया, चार पहिया, मालवाहक वाहनों की भी संघनता से जांच करने का निर्देश दिया गया।


निर्देशित करते हुए उपायुक्त ने सीमा चेकनाको के सीसीटीवी फुटेज हर सप्ताह की सीडी बनाकर डीएमडीटी कोषांग में जमा कराया जाय ताकी विडियो फुटेज के अच्छी मानीटरिंग की जा सके।


उन्होंने +2 उच्च विद्यालय, कोटालपोखर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में विद्यालय की साफ- सफाई एवं शौचालय की स्थिति देखकर संबंधित प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया।  कॉन्ट्रैक्टर द्वारा बनाए गए शौचालय को नवीनीकरण करने का निर्देश दिया गया।


 साथ ही उन्होंने बरहरवा उच्च विद्यालय, बरहरवा  का निरीक्षण किया । निरीक्षण में उन्होंने विद्यालय में बने मेकर लैब का जायजा लिया एवं विद्यालय के पीछे के भूमि में बास्केटबॉल सेटअप लगाने का निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय के चारदिवारी में कनसेंन्डर वायर लगाने का निर्देश दिया। दोनों विद्यालय का सुचारू रूप से पर्यवेक्षण बरहरवा एसडीपीओ को करने का निर्देश दिया ताकि विद्यालय का  कार्य सुचारू रूप से उनके देखरेख में रहे।


उपायुक्त ने तत्पश्चात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बरहरवा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल की व्यवस्था को लेकर लेबर रूम वार्ड के अलावा अस्पताल में शौचालय का उचित प्रबंधन के अलावा साफ सफाई को लेकर खासा ध्यान दिए । महिला  वार्ड को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल के समीप बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए नए भवन  का ताला खोल भवन का सही उपयोग करने एवं भवन में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने  का निर्देश दिया।



बरहरवा प्रखण्ड में बने वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट निरीक्षण के क्रम में वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट की भौतिक स्थिति एवं साफ- सफाई, वाटर संप, संप में गंदगी को देख नाराजगी जताई  एवं संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में जलसाईयों को निर्देश दिया गया कि वह 15 तारीख को वॉटर टेस्ट करेंगे। 




वही ग्रामीणों द्वारा  बताया गया कि काफी समय से जलमिनर में लीकेज की समस्या हो रही है। इसका कोई भी निराकरण नहीं किया गया। 


उपायुक्त ने निर्देशित करते हुए संबंधित  को जल मीनार मरम्मती कर अपने कार्यों में लापरवाही बरतने पर स्पष्टीकरण समर्पित करने का निर्देश दिया गया।


उपायुक्त द्वारा बरहरवा प्रखण्ड के आंगनवाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया ।




निरीक्षण के पश्चात उपायुक्त के अध्यक्षता में बरहरवा प्रखण्ड के प्रखण्ड कार्यालय सभागार में बैठक आहूत की गई ।


बैठक में उपायुक्त निर्देशित करते हुए पंचायत सचिव को अगले 20 दिनों में पंचायत सचिव अपने-अपने पंचायत में योजना टेकअप करेंगे। बिरसा हरित ग्राम योजना में सभी पंचायत सचिव रोजगार सेवक योजना टेकअप करेंगे। जाति, निवास ,आय प्रमाण को निर्गत करने के आवेदन को ससमय पूर्ण कर लाभुकों को लाभ दे।


मैके पर अनुमण्डल पदाधिकारी, राजमहल कपिल कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डॉ सुमन गुप्ता, एसडीपीओ मंगल सिंह जामुदा, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बरहरवा सन्नी कुमार दास, अंचलाधिकारी संजय शुक्ला, प्रखंड कार्यालय के सभी कर्मीगण  उपस्थित रहे।



इसके पूर्व उपायुक्त हेमंत सती के क्षेत्र भ्रमण के क्रम में बरहेट- बरहरवा मुख्य पथ, शिवगादी चौक के पास नो इंट्री में ओवरलोड स्टोन चिप्स से लदे वाहनों  को जब्त किया।


जब्त किए हुए वाहनों की संख्या JH12K0602,  JH12Q6647, JH17Q1568, JH02BH2182,  JH12J5771, WB59B4490,WB57W7255 



उपायुक्त महोदय के निदेश के आलोक में जाँचोपरांत, चालान निर्गत करने की तिथि एवं गाड़ी की वर्तमान परिचालन स्थिति से प्रतीत होता है कि एक ही चालान का प्रयोग करते हुए एक से ज्यादा फेरी लगाया जा रहा है। जिससे राजस्व की भारी क्षति होती है।